Top
Action India

'फाइजर और माडर्ना टीका से प्रजनन क्षमता पर कोई असर नहीं'

फाइजर और माडर्ना टीका से प्रजनन क्षमता पर कोई असर नहीं
X

वाशिंगटन। एक्शन इंडिया न्यूज़

कोरोना की वैक्सीन फाइजर और मॉडर्ना टीका पुरुष प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करती है। अध्ययन में कहा गया है कि वैक्सीन लेने वालों का शुक्राणु स्तर स्वस्थ बना रहता है। जर्नल जामा की रिपोर्ट के मुताबिक इस अध्ययन में 18 से 50 वर्ष के 45 स्वस्थ लोगों को शामिल किया गया जिन्हें फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना के एमएआरएनए कोरोना टीके लगने थे। इस अध्ययन में प्रतिभागियों की पूर्व में भी जांच में भी पता लगाया कि उन्हें पहले से कोई प्रजनन संबंधी समस्या नहीं हो।

इसमें 90 दिन पहले तक कोरोवा से संक्रमित या उसके लक्षण वालों को शामिल नहीं किया गया। इसमें पुरुषों को वैक्सीन की पहली खुराक से पहले उनके वीर्य के नमूने लिए गए और दूसरी खुराक के करीब 70 दिन बाद नमूने लिये गये। अध्ययन में पाया गया है कि लोगों को टीके की दो खुराक लगने के बाद भी उनके शुक्राणुओं के स्तर पर प्रभाव नहीं पड़ा।

अध्ययन में पता चला कि लोगों को टीके की दो खुराक लगने के बाद भी उनके शुक्राणुओं के स्तर पर प्रभाव नहीं पड़ा। अमेरिका के मियामी विश्वविद्यालय के एक अध्ययनकर्ता ने कहा है कि वैक्सीन लगवाने में लोगों की हिचक का एक कारण प्रजनन क्षमता पर पड़ने वाले नकारात्मक असर होने की धारण भी है। अध्ययन में विशेषज्ञों ने पाया कि वैक्सीन का प्रजनन क्षमता पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा यानी इससे शुक्राणुओं का स्तर कम नहीं हुआ।


Next Story
Share it