Action India

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच 13 माह बाद संचार लाइनें हुईं बहाल

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच 13 माह बाद संचार लाइनें हुईं बहाल
X

सिओल। एक्शन इंडिया न्यूज़

उत्तर और दक्षिण कोरिया ने एक साल से अधिक समय से कटी हुईं अपनी सीमा पार संचार लाइनें बहाल कर दीं हैं। 13 माह पहले सीमा पार से कार्यकर्ताओं को प्योंगयांग विरोधी प्रचार पत्र भेजने से रोकने में सियोल की कथित विफलता के विरोध में सभी संचार बंद कर दिए गए थे।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि स्थानीय समय के अनुसार उत्तर और दक्षिण कोरिया ने सुबह 10:00 बजे तक अपनी सीधी संचार हॉटलाइन को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया। समाचार एजेंसी यॉनहैप के अनुसार यह कदम 13 माह बाद उठाया गया है जब प्योंगयांग ने सीमा पार से कार्यकर्ताओं को प्योंगयांग विरोधी प्रचार पत्र भेजने से रोकने में सियोल की कथित विफलता के विरोध में सभी संचार बंद कर दिए थे।


दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन इस साल अप्रैल से इस सिलसिले में पत्रों का आदान-प्रदान कर रहे थे। इसके बहुत समय के बाद दोनों संचार सेवा बहाल करने के लिए सहमत हुए हैं। दोनों नेताओं ने आपसी विश्वास को फिर से स्थापित करने और अंतर-कोरियाई संबंधों को जल्द से जल्द बढ़ाने पर भी सहमति जताई। सिओल की ओर से कहा गया है कि फिर से शुरू हुई संचार लाइनें अंतरकोरियाई संबंधों के सुधार और विकास में सकरात्मक भूमिका निभाएंगी।

Next Story
Share it