Top
Action India

ईरान का सैन्य उपग्रह प्रक्षेपण का दावा

ईरान का सैन्य उपग्रह प्रक्षेपण का दावा
X

नई दिल्ली । एएनएन (Action News Network)

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के साथ व्यापक तनाव के बीच पिछले कई महीनों की असफलताओं के बाद इसने एक सैन्य उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया है। उपग्रह के प्रक्षेपण की तत्काल स्वतंत्र पुष्टि नहीं हुई, जिसे रिवोल्यूशनरी गार्ड ने "नूर" कहा है।

रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक अधिकारी से बताया कि उपग्रह सफलतापूर्वक पृथ्वी की सतह से 425 किलोमीटर (264 मील) ऊपर की कक्षा में पहुंच गया है। रिवोल्यूशनरी गार्ड ने उपग्रह प्रक्षेपण के बारे में विस्तार से जानकारी देने के बजाय केवल इतना बताया कि दो चरणों वाले उपग्रह प्रक्षेपण ने ईरान के केंद्रीय रेगिस्तान से उड़ान भरी।

परमाणु समझौते को लेकर तेहरान और वाशिंगटन के बीच जारी भारी तनाव के बीच यह प्रक्षेपण किया गया है। रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक जनरल कासिम सोलेमानी की बगदाद में एक अमेरिकी ड्रोन हमले में जनवरी में मौत हो गई थी।

हाल के महीनों में ईरान ने कई उपग्रह प्रक्षेपण असफल हुए थे। रविवार को रिवोल्यूशनरी गार्ड ने स्वीकार किया था कि पिछले हफ्ते फारस की खाड़ी में अमेरिकी युद्धपोतों के साथ एक तनावपूर्ण मुठभेड़ हुई थी। लेकिन बिना कोई सबूत दिए रिवोल्यूशनरी गार्ड ने आरोप लगाया कि अमेरिकी बलों ने इस घटना को भड़काया था।

Next Story
Share it