Top
Action India

आईएस ने अबू इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरेशी को घोषित किया बगदादी का उत्तराधिकारी

आईएस ने अबू इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरेशी को घोषित किया बगदादी का उत्तराधिकारी
X

लॉस एंजेल्स। एएनएन

दुनिया के सर्वाधिक खूंखार आतंकवादी समूह 'इस्लामिक स्टेट' ने गुरुवार को अपने सरगना अबू बाकर अल-बगदादी की मृत्यु की अधिकृत घोषणा करने के साथ उनके उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा कर दी। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार बगदादी का उत्तराधिकारी अबू इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरेशी को घोषित किया गया है। वह बगदादी के विश्वस्त लोगों में शामिल रहा है। वह अमीर अथवा खलीफ है। हालांकि यह चेहरा बगदादी के चहेतों में अभी तक गुमनाम रहा है।

इस घोषणा के साथ इस्लामिक स्टेट ने एक आडियो रिकार्डिंग में अमेरिका को चेतावनी दी है कि '' बगदादी की मृत्यु से खुश होने की जरूरत नहीं है।'' उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को बगदादी की मृत्यु की ट्वीट में घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि अमेरिकी सेनाओं ने अपने खोजी कुत्तों के साथ बगदादी का भूमिगत सीरियाई कंदराओं में पीछा किया और जब उसे अंत तक छिपने का कोई मार्ग नहीं मिला तो उसने अपने दो बच्चों के साथ विस्फोट के साथ खुद को उड़ा लिया। ट्रम्प ने यह भी कहा था कि वह कुत्ते की भांति मरा। एक कायर के रूप में जान दी।

इस्लामिक स्टेट के 'टेलीग्राम ऐप' में बगदादी की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए कहा गया है कि उसने करीब एक दशक तक समूह का नेतृत्व किया। उधर इस्लामिक स्टेट प्रवक्ता अबू हसन अल-मुजाहिर की भी मौत हो गई। उसे बगदादी का उत्तराधिकारी माना जा रहा था। अल मुजाहिर की रविवार को ही उत्तरी सीरियाई गांव में एक हवाई हमले में मृत्यु हुई थी।

टाइम्स ने लिखा है कि बगदादी के उत्तराधिकारी के बारे में किसी को कोई सार्वजनिक जानकारी नहीं है और न ही उसके वास्तविक नाम के बारे में ही अधिकृत तौर पर जानकारी है। इस बारे में इस्लामिक स्टेट की ओर से भी अल हाशमी अल कुरेशी के जीवन के बारे में कोई विवरण प्रसारित किया गया है।

Next Story
Share it