Action India

जम्‍मू कश्‍मीर के किसानों को सेब और केसर का मिले उचित मूल्य

जम्‍मू कश्‍मीर के किसानों को सेब और केसर का मिले उचित मूल्य
X

नई दिल्‍ली। एएनएन (Action News Network)

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार जम्‍मू कश्‍मीर के किसानों को सेब, केसर, अखरोट आदि उत्‍पादों का वाजिब मूल्‍य दिलाना सुनिश्चित करेगी ताकि उनके ये उत्पाद देशभर में पहुंच सके। निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय ग्रामीण एवं कृषि वित्त पर छठी विश्व कांग्रेस का शुभारंभ करने के अवसर पर यह बात कही। वित्‍तमंत्री ने राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के अध्यक्ष हर्ष कुमार भानवाला को फसल सीजन शुरू होने से पहले अपने साथ जम्मू कश्मीर का दौरा करने की सलाह दी। उन्‍होंने कहा कि नेफेड अभी कश्मीर घाटी के किसानों से सेब की खरीद कर रहा है।

सीतारमण ने कहा कि नाबार्ड को भी जम्मू कश्मीर के किसानों को सेब का उचित मूल्य दिलवाने की दिशा में काम करना चाहिए।सीतारमण ने कहा कि लद्दाख को सौर ऊर्जा का केंद्र बनाने की दिशा में काम जारी है। अगले वर्ष जनवरी-फरवरी से इस दिशा में जोर-शोर से काम शुरू होगा क्‍योंकि अभी वहां जमीनी स्तर पर इसकी तैयारी की जा रही है। यह नवगठित केंद्र शासित प्रदेश भौगोलिक रूप से सौर ऊर्जा के उत्पादन के लिए उपयुक्त है।

वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार ने इस साल अगस्त में अनुच्छेद 370 को समाप्त कर जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग करने के साथ ही दोनों को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है। अब सरकार इन दोनों केंद्र शासित प्रदेशों को पूरे देश के साथ एकीकृत करने की दिशा में काम कर रही है। इसी के अंतर्गत जम्मू कश्मीर के किसानों को उनके कृषि उत्‍पादों के उचित मूल्य दिलाने पर जोर दिया जा रहा है।

Next Story
Share it