Top
Action India

कोरोना के बीच रायपुर में पीलिया फैला, 127 मरीज पॉजिटिव मिले

कोरोना के बीच रायपुर में पीलिया फैला, 127  मरीज पॉजिटिव मिले
X

रायपुर । एएनएन (Action News Network)

प्रदेश में लॉकडाउन और कोरोना के खतरों के बीच छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पीलिया फैलने के बाद हड़कंप मच गया है। शहर में पीलिया के 127 मरीज पाए गए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम ने 447 मरीजों की जांच की जिसमें 127 लोगों का सैम्पल पीलिया पॉजिटिव आया है।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम ने आमापारा, मोरेष्‍वर राव गेंद्रे वार्ड के शिवनगर, दलदल सिवनी, मठपुरैना, चंगोराभांठा व अटारी में आयोजित स्‍वास्‍थ्‍य शिविर में कुल 188 मरीजों की जांच की। जांच किए गए मरीजों में से 86 मरीजों के रक्‍त सैम्पल लिया गया। जांच रिपोर्ट में 44 लोगों का सैम्पल पीलिया पॉजिटिव आने के बाद इन मरीजों को जिला अस्‍पताल पंडरी में भर्ती कराया दिया गया है। राजधानी में अब तक 1969 घरों का सर्वेक्षण करके 447 लोगों की जांच की गई। जांच के बाद 241 लोगों के रक्‍त की जांच करायी गई जिसमें 127 लोगों की रिपोर्ट में पीलिया पॉजिटिव आया है।

संभागीय संयुक्‍त संचालक डॉ. सुभाष पांडेय ने आज दलदल सिवनी में पीलिया नियंत्रण शिविर का निरीक्षण किया। शिविर में स्‍वच्‍छ पेयजल और ताजे फलों का सेवन करने की सलाह दी गयी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने बताया कि रायपुर शहर में पीलिया ग्रसित मरीजों के उपचार की व्यवस्था जिला चिकित्सालय व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में की गई है जिसमें निःशुल्क परीक्षण व दवाई वितरण की जा रही है।

इसी क्रम में रायपुर जिले के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों की बैठक में शनिवार को संचालक महामारी नियंत्रण डॉ. आरआर साहनी ने निर्देश दिए कि पीलिया के मरीजों को जिला अस्‍पताल पंडरी में भर्ती कर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं प्रदान की जाएं। उन्‍होंने राजधानी में पीलिया के रोकथाम के लिए दो नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करके पीलिया के प्रकरणों की मॉनिटरिंग और नियंत्रण के निर्देश दिए।

Next Story
Share it