Action India

मप्र में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की खास इमरती देवी ने ली फिर एक बार कैबीनेट मंत्री की शपथ

मप्र में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की खास इमरती देवी ने ली फिर एक बार कैबीनेट मंत्री की शपथ
X

भोपाल । एएनएन (Action News Network)

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार हुआ । मध्य प्रदेश की राज्यपाल (अतिरिक्त प्रभार) आनंदी बेन पटेल ने राजभवन में कुल 28 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई, जिसमें कि कांग्रेस की कमलनाथ सरकार में महिला बाल विकास विभाग की मंत्री रहीं ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की खास डबरा से विधायक इमरती देवी फिर सीएम शिवराज के नए मंत्रीमंडल में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं। उन्‍होंने आज कैबीनेट मंत्री की शपथ ली ।

श्रीमती इमरती देवी का जन्म 14 अप्रैल 1975 को जिला दतिया के ग्राम चरबरा में हुआ। हायर सेकण्ड्री तक शिक्षा प्राप्त श्रीमती इमरती देवी का मुख्य व्यवसाय कृषि है। श्रीमती इमरती देवी की महिला उत्थान, समाज-सेवा, पर्यटन-स्थलों के भ्रमण में विशेष रूचि है।

इमरती देवी वर्ष 1997-2000 तक जिला युवा कांग्रेस कमेटी ग्वालियर की वरिष्ठ उपाध्यक्ष रही। वर्ष 2002-2005 में जिला कांग्रेस कमेटी की महामंत्री एवं किसान कांग्रेस कमेटी की प्रदेश महामंत्री, वर्ष 2004-2009 में जिला पंचायत ग्वालियर की सदस्य, कृषि उपज मंडी ग्वालियर की संचालक एवं सदस्य रही। वर्ष 2005 से निरंतर ब्लाक कांग्रेस डबरा की अध्यक्ष रही।

श्रीमती इमरती देवी वर्ष 2008 में 13वीं विधानसभा की सदस्य निर्वाचित हुई। वर्ष 2008 से 2011 तक पुस्तकालय समिति की सदस्य तथा वर्ष 2011 से 2014 तक महिला एवं बालकों के कल्याण संबंधी समिति की सदस्य रही। श्रीमती इमरती देवी अनुसूचित जाति/जनजाति हित रक्षा संघ की संरक्षक भी रही।

श्रीमती इमरती देवी वर्ष 2013 में दूसरी बार विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुई। वर्ष 2018 में तीसरी बार 15वीं विधानसभा में जिला ग्वालियर के डबरा निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुई है। श्रीमती इमरती देवी ने 25 दिसम्बर, 2018 को मुख्यमंत्री कमल नाथ के मंत्रीमण्डल में मंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी, इसके बाद कमलनाथ सरकार के गिर जाने के बाद लम्‍बे समय से आशा की जा रही थी कि जब भी सीएम शिवराज अपने नए मंत्रीमण्‍डल का विस्‍तार करेंगे तब जरूर एक बार फिर इमरती देवी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहेंगी, जिसके बाद आज उन्‍होंने फिर से कैबीनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है, जहां तक विभाग बंटवारे की बात है संभवत: गुरुवार रात तक इनके विभाग का निर्धारण सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा कर दिया जाएगा।

Next Story
Share it