Top
Action India

कमला हैरिस के मुंह से 'चीथी' शब्द सुनकर गदगद है प्रवासी तमिल समुदाय

कमला हैरिस के मुंह से चीथी शब्द सुनकर गदगद है प्रवासी तमिल समुदाय
X

  • दक्षिण भारत का 'चीथी' शब्द तमिल समुदाय के लिए कौतुहलपूर्ण के साथ गौरवशाली भी

लॉस एंजेल्स । Action India News

अमेरिकी मीडिया, अश्वेत और लेटिनो समुदाय के लोग कमला हैरिस के मुंह से 'चीथी' शब्द का उच्चारण सुनकर हैरान हुए तो प्रवासी भारतीय, ख़ास कर तमिल समुदाय इस शब्द से गदगद हो ग़या। अमेरिका में गुजराती, तेलुगु, पंजाबी और मराठी के बाद तमिल समुदाय के तीन लाख लोग रहते हैं।

भारत के चेन्नई से यहां आकर बसीं श्यामला गोपालन की अमेरिका में दो लड़कियां पैदा हुईं। इनमें से बड़ी बेटी कमला हैरिस (55 वर्ष) को पहली बार एक नेशनल पार्टी (डेमोक्रेटिक पार्टी) की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में पाकर तमिल समुदाय गौरवन्वित महसूस कर रहा है। कमला के पिता डोनाल्ड हैरिस और मां श्यामला के बीच विवाह के पांच वर्ष बाद ही तलाक हो गया था।

वैसे तो गूगल के सीईओ सुंदर पिचई, वाशिंगटन से कांग्रेस प्रतिनिधि (सांसद) प्रोमिला जयपाल, सिने कमेडियन अज़ीज़ अंसारी और मिंडी कलिंग पटकथा लेखक पद्मा लक्ष्मी कुछेक चर्चित तमिल नाम है, जो अक्सर चर्चा में रहते हैं। पद्मा लक्ष्मी ने तत्काल ट्वीट कर कहा, वह ह्रदय से गदगद है।''

इन्हीं शब्दों में सिंडी ने भी अपने उद्गार ट्वीट में व्यक्त किए हैं। सोशल मीडिया में 'चीथी' शब्द चर्चा का ख़ासा मुद्दा बन चुका है। असल में यहां रह रहे तमिल समुदाय को 'चीथी' शब्द में अपनी विरासत, संस्कृति और वैभव का बोध हो रहा है।

डेमोक्रेटिक कन्वेंशन के तीसरे दिन बुधवार को कमला हैरिस ने प्रमुख उद्बोधन में 'चीथी' अर्थात मौसी (मां की बहन) का उच्चारण किया था। उन्होंने अपने उद्बोधन में अपने पिता डोनाल्ड हैरिस (जैमेका) और मां श्यामला के प्रेम विवाह और इससे दो बहनों के जन्म की संक्षिप्त बात कही।

कमला के पिता डोनाल्ड हैरिस और मां श्यामला के बीच विवाह के पांच वर्ष बाद ही तलाक हो गया था। उन्होंने भारत में अपने चाचा, दादा, दादी और मौसी के साथ अन्याय, रिश्तेदारों की चर्चा करने के साथ ही भारतीय संस्कारों, संस्कृति और तलाक के बाद परिवार के प्रति एक मां की ज़िम्मेदारी की विस्तार से कथा सुनाई, जिससे प्रवासी भारतीय समुदाय को सुकून मिला है।

इस बीच डोनाल्ड हैरिस ने मीडिया में एक वक्तव्य के ज़रिए कहा है कि श्यामला से तलाक के बाद उन्होंने अपनी दोनों बेटियों की परवरिश के लिए अदालत से गुहार की थी, लेकिन अदालत ने यह कहकर अनुरोध ठुकरा दिया था कि मां ही बच्चों का ठीक से लालन-पालन कर सकती है। इस अदालती फैसले के बाद क़रीब पांच दशक से डोनाल्ड हैरिस का बेटी कमला हैरिस से कोई सम्पर्क नहीं रहा है।

कमला हैरिस ने अपनी मां के प्रति जो उद्गार व्यक्त किए हैं, वह एक सच्ची भारतीय नारी की परिवार में अपनी संतान के लिए असीम स्नेह, त्याग, समर्पण और कर्तव्य निष्ठा व्यक्त करती है। कमला हैरिस ने अपने उद्बोधन में इस बात को रेखांकित किया कि उनकी मां अपने कामकाज पर जाने से पहले दोनों नन्हीं बहनों के लिए टिफ़िन तैयार करके निकलती थी।

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया, टेक्सास और पेंसेलवेनिया में तमिल समुदाय की काफी आबादी है। एक सर्वे में कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति पद के मौजूदा उम्मीदवार जोई बाइडन और कमला हैरिस को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में भारतीय समुदाय से करीब दोग़ुना मत मिलेंगे। सर्वे में बाइडन और कमला हैरिस की जोड़ी को भारतीय समुदाय से 54 प्रतिशत और ट्रम्प को 29 प्रतिशत मत मिलने की संभावना जताई गई है।

कैलिफ़ोर्निया में आकलैंड में पली-बढ़ी कमला हैरिस चार साल पहले जब डेमोक्रेटिक पार्टी से पहली बार सिनेटर बनी थीं, तब मौसी ने चेन्नई में 108 नारियल फोड़कर भगवान पद्मनाभ से अपनी भतीजी की जीत की कामना की थी। आज तमिलनाडु में ही नहीं, अमेरिका में प्रत्येक तमिल प्रवासी भगवान पद्मनाभ से कमला की जीत के लिए मन्नतें मांग रहा है।

Next Story
Share it