Top
Action India

लॉकडाउन के चलते मार्च में स्थगित दसवीं की परीक्षाएं शुरू

लॉकडाउन के चलते मार्च में स्थगित दसवीं की परीक्षाएं शुरू
X

बेंगलुरु । एएनएन (Action News Network)

कर्नाटक में मार्च माह में लॉकडाउन के चलते स्थगित हुई सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (एसएसएलसी) की परीक्षाएं राज्य भर में सुबह 10.30 बजे से शुरु हो गई हैं, जिनका समापन तीन जुलाई को होगा। अभिभावकों के विरोध के बीच शुरू हुई इन परीक्षाओं की तैयारियों के तहत शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने बुधवार को कई केन्द्रों का जायजा लिया। कर्नाटक के करीब साढ़े आठ लाख छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में बैठेंगे।

परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को पिछले तीन माह से परीक्षाओं का इंतज़ार कर रहे थे। बेंगलुरु में एक क्षेत्र में तीन परीक्षा केंद्र आसपास होने के कारण छात्रों को अपना केंद्र तलाशने में काफी परेशानी उठानी पड़ी। धारवाड में किन्हीं कारणों से 20 छात्रों को परीक्षा में बैठने नहीं दिया गया।

कर्नाटक में बुधवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार के पार चला गया है, जिसके चलते इन परिक्षाओं को स्थगित करने की मांग उठी थी और मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा था लेकिन न्यायालय ने याची की याचिका खारिज कर दी थी।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश भर के परीक्षा केंद्रों को सैनेटाइज किया गया है और कोरोना वायरस के चलते छात्रों की सुरक्षा को लेकर सभी इंतज़ाम किये गए हैं। छात्रों के लिए मास्क, केंद्र में जाने से पूर्व हाथों को सेनिटाइजर का प्रयोग और पानी का बोतल आदि की व्यवस्था की गई।

मेंगलुरु के सभी परीक्षा केंद्रों पर छात्र मास्क पहनकर आये जहां कुल 30368 छात्र परीक्षा देंगे जिनमें 367 छात्र कासरगोड (केरल) से हैं। एक कमरे में 18 से 20 छात्रों के बैठने का प्रावधान किया गया है जो सोशियल डिस्टेंटिंग के लिए जरूरी है।

बीते बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सरकार के परीक्षाएं कराए जाने वाले कदम पर इनको स्थगित करने की मांग की थी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि राज्य के साढ़े आठ लाख छात्रों की जिंदगी से खेलने से बेहतर होगा कि सरकार उक्त परीक्षाएं स्थगित कर दे।

Next Story
Share it