कावड़ यात्रा 2022 : 14 जुलाई से शुरू हो रही है कावड़ यात्रा

कावड़ यात्रा 2022 : 14 जुलाई से शुरू हो रही है कावड़ यात्रा

आपको बता दे देश भर में 14 जुलाई से कावड़ यात्रा शुरू होने जा रही है, हर साल शिव भक्त सावन के पावन महीने की शुरुआत में कावड़ यात्रा शुरू करते है। इस साल सावन महीने की शुरूआत 14 जुलाई 2022 से हो रही है। सावन के महीने में कांवड़ यात्रा का भी बहुत महत्व बताया गया है। इस साल कांवड़ यात्रा 26 जुलाई को सावन शिवरात्रि तक चलेगी। कांवड़ यात्रा करने वाले भक्तजनों को कांवड़िया कहते हैं।
जो यात्रा के दौरान गंगा नदी के पवित्र जल को कांवड़ में भरकर लाते है। फिर लंबी यात्रा करते हुए इस जल से भगवान शिव का अभिषेक करते हैं। मान्यता है कि इससे भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। हर साल हज़ारों की संख्या में कांवड़ियें देश भर से गंगा जल लाते है। इन स्थानों में हरिद्वार, ऋषिकेश, गढमुक्तेश्वर ऐसे अन्य पवित्र स्थल है जहाँ से अपनी कावड़ों में गंगा जल भर के ये कांवड़ियें लाते है।

कावड़ यात्रा 2022 : इस बार रजिस्ट्रेशन कराना है ज़रूरी

कोरोना काल के दौरान कावड़ यात्रा पर रोक लगा दी गई थी, पर अब 2 साल बाद दुबारा इस यात्रा की शुरुआत हो रही है। परतुं इस बार यात्रा में जाने से पहले रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा, उत्तराखंड पुलिस विभाग ने कावड़ यात्रिओं से अपील की है की यात्रा में आने से पहले अपना रेजिस्ट्रेशन जरूर करवाए, उत्तराखंड पुलिस विभाग ने रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल भी जारी किया है।

यहां करें रजिस्ट्रेशन
कांवड यात्रा लिंक 2022 : https://policecitizenportal.uk.gov.in/Kavad
ऊपर दिए गए लिंक पर जाकर आप अपना कावड़ यात्रा का रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते है। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए मात्र तीन आसान स्टेप अपनाने हैं। जिसमें सबसे पहले वेबसाइट को खोलना है। वेबसाइट खुलने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने के बाद एसएमएस से ओटीपी मिलेगा। उसे मोबाइल में दर्ज करना होगा और इसके बाद मांगा गया पूरा विवरण कांविड़याें को भरने के बाद पंजीकरण का बटन दबाना है। जिसके बाद पूरी जानकारी दर्ज हो जाएगी।

श्रीलंका में आर्थिक और सियासी संकट बरकरार

Advertisement

Advertisement