Top
Action India

होली खेलते समय रखें त्वाजा का विशेष ध्यान

होली खेलते समय रखें त्वाजा का विशेष ध्यान
X

जयपुर। एएनएन (Action News Network)

होली खेलते समय सेहत का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। मामूली लापरवाही भी शरीर लिए नुकसानदेह हो सकती है। बाजार में कई तरह के विषैले रसायन युक्त रंग बिक रहे हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। मिलावटी रंगों से सावधानी ही बचाव है।

बाजार में बिकने वाले काले रंग में लेड ऑक्साइड की मिलावट से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे गुर्दे की समस्या। हरे रंग में कॉपर सल्फेट होता है। इससे आंखों में एलर्जी की समस्या हो सकती है जो अंधेपन का कारण भी बन सकता है। बैंगनी रंग में क्रोमियम आयोडाइड मिला होता है। इसके प्रयोग से अस्थमा व अन्य एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है।

सिल्वर रंग में एल्युमिनियम ब्रोमाइड हो सकता है, इससे कैंसर होने की संभावना होती है। इसलिए इस रंग से दूर रहें। नीले रंग में परसियाई नीला मिला होता है, इससे त्वचा संबंधी रोग होने का खतरा रहता है।

होली के रंग खेलने के 15 मिनट पहले अपने शरीर पर मॉस्चराइजर प्रयोग करें। रंगों को चेहरे पर न रगड़ें, और न ही रगडऩे दें। इससे चेहरे के फटने व एलर्जी होने की आशंका रहती है। चेहरे पर लगे रंग को साबुन से धीरे-धीरे साफ करें। चेहरा साफ करने के बाद ऐलोवेरा का प्रयोग करें, ताकि चेहरा सुरक्षित रहे। रंग या अबीर आंख में घुस जाए तो रगड़ें नहीं बल्कि पानी के छींटें मारें। अगर आपके शरीर पर कोई घाव या चोट है तो होली नहीं खेलें, रंगों में मिले रासायनिक तत्व घाव के माध्यम से शरीर के रक्त में मिलकर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ऑयल पेंट या वार्निश का प्रयोग होली खेलने के लिए नहीं करें। यह त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाता है। सूखे रंग की तुलना में गीला रंग ज्यादा नुकसानदेह है, इसलिए सूखे रंग का उपयोग करें। रंग की वजह से शरीर के किसी हिस्से में खुजली या जलन हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

सवाई मानसिंह (एसएमएस) अस्पताल के चर्म रोग विभाग के वरिष्ठ चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. पुनीत भार्गव ने लोगों को होली खेलते समय रासायनिक रंगों से बचने की सलाह दी है। डॉ. भार्गव बताते हैं, ‘पहले लोग होली के मौके पर हल्दी, चंदन और टेसू के फूल से रंग बनाया करते थे, लेकिन आजकल बाजार में रासायनिक रंग धड़ल्ले से बिक रहे हैं।

ऐसे में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। मिलावटी रंग आपके चेहरे और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बचने के लिए होली खेलने से पहले चेहरे पर ऐलोवेरा लोशन लगाएं। होली खेलने के बाद रंग को धीरे– धीरे हाथों से छुड़ाएं, ताकि चेहरे पर रगड़ न लगें। इसके बाद त्वाचा पर कोई अच्छी क्रीम का उपयोग करें।

Next Story
Share it