Action India
अन्य राज्य

बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराएगा खादी ग्रामोद्योग विभाग

बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराएगा खादी ग्रामोद्योग विभाग
X

मेरठ । एएनएन (Action News Network)

वैश्विक महामारी कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार अथक प्रयास कर रही है। अब प्रदेश सरकार ने अधिक से अधिक बेरोजगार नवयुवक एवं युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयाग किया है। खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों को स्वरोजगार के लिए आवेदन मांगने के निर्देश दिए।

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी एके दीक्षित ने बताया कि प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बेरोजगार नवयुवक एवं युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसके तहत उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना वर्ष 2020-21 के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार अपना उद्योग लगाने के लिए बेरोजगारों से आवेदन मांगे जाएंगे। इसके लिए बैंकों के जरिए 25 लाख रुपए तक का ऋण दिलाया जाएगा।

उन्हाेंने बताया कि इस योजना में 5 वर्षों के अन्तर्गत ऋण मासिक किश्तों में वापस करना होगा। कुल प्रोजेक्ट लागत पर सामान्य वर्ग के पुरुष को 25 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग एवं सामान्य वर्ग महिला लाभार्थियों को 35 प्रतिशत सब्सिडी शासन से दी जाएगी। कोरोना आपदा के कारण लागू लाॅकडाउन को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। इसकी हार्ड काॅपी शास्त्रीनगर स्थित जिला ग्रामोद्योग अधिकारी के कार्यालय में जमा होगी।

Next Story
Share it