Top
Action India

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : रेलवे ने प्रिंसेप घाट स्टेशन को सुपुर्द किया महिला कर्मियों को

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस : रेलवे ने प्रिंसेप घाट स्टेशन को सुपुर्द किया महिला कर्मियों को
X

कोलकाता। एएनएन (Action News Network)

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर रेलवे ने महिला कर्मचारियों को सम्मानित करने के लिए कोलकाता के प्रिंसेप घाट स्टेशन को पूरी तरह से महिला परिचालित कर दिया है। पूर्व रेलवे की ओर से रविवार को जारी बयान में बताया गया है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर रेलवे की ओर से यह पहल महिलाओं को समाज में बराबरी का अधिकार देने के संदेश के साथ की गई है।बताया गया है कि इस स्टेशन से रोज 29 ट्रेनें आवाजाही करती हैं।

पूर्व रेलवे के सियालदह मंडल अंतर्गत आने वाले प्रिंसेप घाट स्टेशन पर आज के बाद सारा काम महिलाएं ही संभालेंगी। कुल मिलाकर छह कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। ये सारे महिलाएं हैं। टिकट काउंटर से लेकर स्टेशन मास्टर तक महिला कर्मियों को जिम्मेवारी दी गई है। इसमें तीन स्टेशन मास्टर हैं।

स्टेशन मास्टर सुनीति पोद्दार ने बताया कि इस स्टेशन पर उनकी नियुक्ति काफी पहले से है लेकिन इसके पहले उनके अलावा जो भी कर्मचारी थे सभी पुरुष थे। अब सभी कर्मचारी महिलाएं हो गई हैं। बहुत अच्छा लग रहा है।

एक और स्टेशन मास्टर लीजा रॉय ने बताया कि स्टेशन मास्टर वह पहले से थीं लेकिन सियालदह डिविजन में एक स्टेशन को पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित करना, सराहनीय कदम है। यहां तक कि सफाई कर्मी भी महिलाओं को ही रखा गया है। सूत्रों के अनुसार स्टेशन पर सुरक्षा के लिए भी महिला आरपीएफ कर्मियों की तैनाती के बारे में रेलवे सोच रहा है।

Next Story
Share it