Top
Action India

टेक शेयरों में मामूली गिरावट के बावजूद मार्केट में उत्साह

लॉस एंजेल्स । एएनएन (Action News Network)

अमेरिका की स्टाक मार्केट में 'चहल-पहल' से माहौल एक बार फिर गुलज़ार होता दिखाई पड़ रहा है । सोमवार को स्टाक मार्केट में ख़ासी उच्छाल के बाद एपल, अमेजन, फ़ेस बुक टेसला और माइक्रोसाफट आदि टेक शेयर मंगलवार की सुबह-सुबह तेज़ी के साथ खुले, लेकिन सायं होने तक इन शेयरों में मामूली गिरावट दर्ज हो सकी। इस स्थिति पर फ़ेड रिज़र्व निगाहें लगाए हुए है। स्टाक मार्केट के जानकार आश्वस्त हैं। उन्हें प्रतीत होता है कि सामाजिक दूरी को आधार बना कर देश भर के एक दर्जन राज्यों में जैसे-जैसे मार्केट खुल रही हैं, माहौल में तेज़ी से बदलाव आएगा। डाव जोंस में मात्र 60 अंकों की गिरावट आई। एस एंड पी 500 में 5 % गिरावट रही, लेकिन इक्विटी मार्केट में इस पूरे महीने 10 % का उठाव बना रहा। देश भर में 49 माल के अधिपति साइमन प्रॉपर्टी ग्रुप और कोहल में क्रमश: 10.7% और 6.7% की तेज़ी बनी रही।

फ़ेड रिज़र्व बुद्धवार की दोपहर बाद मौद्रिक नीति में बदलाव लाने की घोषणा कर सकता है। निवेशक उम्मीद लगाए बैठे है कि सेंट्रल बैक के चेयरमैन जेरोम पावेल ब्याज दरों में क्या बदलाव लाने की घोषणा करते हैं।जानकारों का मत है कि मौजूदा दरें वैश्विक महामारी के चलते सन 2023 तक जारी रख सकते हैं। फ़ेड बैंक रिज़र्व के आधार पर ब्याज दरों में तनिक बदलाव कर सकते हैं। अमेरिकी इकानमी तीसरी तिमाही में 3.5% से घात कर चौथी तिमाही में सिकुड़ कर 2.1 % पर अटक गई है।

माल मार्केट में बहार की उम्मीदें : अमेरिका में सब से बड़े मॉल के अधिपति साइमन प्रॉपर्टी ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह शुक्रवार से अपने सभी मॉल खोल रहा है। साउथ कैरोलाइना में हेवुड मॉल (ग्रीनविले) और एटलांटा में लेनोकस स्केवेयर माल में आने वाले लोगों को प्रतिदिन सी डी सी से पारित फ़ेस मास्क निशुल्क दिए जाएँगे और हैंड सेनीटाइजर की व्यवस्था होगी। इन मॉल के खुलने और बंद होने के समय में ज़रूर कमी की गई है। ये मॉल साउथ कैरोलाइना, जोर्जिया में खोल रहा है। शापर्स से कहा गया है कि सामाजिक दूरी बनाए रखे और ग्राहक का तापमान लें। साइमन के सी ई ओ डेविड साइमन व्हाइट हाउस टास्क कमेटी के सदस्य भी हैं।

Next Story
Share it