Top
Action India

पुलिस ने फ्रिज की तस्करों की संपति

पुलिस ने फ्रिज की तस्करों की संपति
X

कुल्लू । Action India News

कुल्लू पुलिस ने नशे के सौदागरों पर जबरदस्त शिकंजा कसते हुए न सिर्फ आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचाया है बल्कि उनकी संपति को भी फ्रिज कर दिया है। पुलिस की लगातार हो रही कार्रवाई के बाद ड्रग माफिया में हड़कंप मच गया है।

मामला 11 जून 2020 को बंजार में सामने आया था जब बंजार पुलिस ने 42 किलो 50 ग्राम चरस के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी के बाद डीलर, ट्रांसपोर्टर व खरीददार को गिरफ्तार कर लिया। सप्लायर मदन लाल (47) पुत्र कुरम दत्त निवासी अना बंजार अभी न्यायिक हिरासत में हैं।

पुलिस ने आरोपी की फाइनेंशियल इन्वेस्टीगेशन की तो पता चला कि आरोपी मदन लाल दूरदराज गांव में रहता है और आरोपी के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी या प्राइवेट जॉब नहीं करता है।इसके पास कोई बगीचा भी नहीं है व आय का कोई स्थाई साधन नहीं है।इसके बावजूद आरोपी ने महिंद्रा बोलेरो एच पी 49 ए - 9400 के साथ 6 बिस्वा जमीन भी खरीदी है।

आरोपी के दो बच्चे हायर इंस्टीट्यूट में पढ़ रहे हैं।इसने दो सेट बंजार बाज़ार में 3000 रु प्रति माह पर ले रखे हैं। आरोपी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, कांगड़ा सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक इत्यादि बैंक अकाउंट्स से करीब ₹61 लाख की ट्रांजैक्शंस की है।

आरोपी ने उपरोक्त बैंक अकाउंट्स में 6 लाख रुपए से ज्यादा की राशि भी जमा कर रखी हैं। जो किसी भी प्रकार से आरोपी की आय के अनुरूप नहीं है आरोपी के अकाउंट में बची हुई राशि ₹626485 को एनडीपीएस एक्ट की धारा 68 के अंतर्गत फ्रीज कर दिया गया है।

इस केस में गिरफ्तार डीलर ठाकुर दास पुत्र पारस राम निवासी बल्ह जिला मंडी भी न्यायिक हिरासत में है तथा उसकी भी फाइनेंशियल इन्वेस्टीगेशन में पता चला कि आरोपी ठाकुर दास दूरदराज गांव में रहता है और आरोपी के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी या प्राइवेट जॉब नहीं करता है। इसके पास कोई बगीचा भी नहीं है। इसकी आय का कोई पर्मानेंट साधन नहीं है।इसके बावजूद आरोपी ने टाटा 407 एच पी 41 0675 और मारुति वेगन आर एच पी 82 3265 भी खरीदी है।आरोपी के दो बच्चे हायर इंस्टीट्यूट में पढ़ रहे हैं।

पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि आरोपी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा इत्यादि बैंक अकाउंट्स से करीब ₹1 करोड़ 24 लाख की ट्रांजैक्शंस की है।आरोपी ने उपरोक्त बैंक अकाउंट्स में करीब 4 लाख रुपए की राशि भी जमा कर रखी हैं। जो किसी भी प्रकार से आरोपी की आय के अनुरूप नहीं है आरोपी के अकाउंट में बची हुई इस राशि को एनडीपीएस एक्ट की धारा 68 के अंतर्गत फ्रीज कर दिया गया है। इस केस में दोनों आरोपियों की 25 लाख से ज्यादा की संपत्ति को सीज व फ़्रीज किया गया है।

सिंह ने कहा कुल्लू पुलिस द्वारा अभी तक एनडीपीएस के 8 केसों में 11 आरोपियों की ड्रग्स के अवैध व्यापार से अर्जित एक करोड़ 83 लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति को ज़ब्त किया जा चुका है।

Next Story
Share it