Top
Action India

जलियांवाला बाग कांड के लिए भारत से माफी मांगेगी लेबर पार्टी

जलियांवाला बाग कांड के लिए भारत से माफी मांगेगी लेबर पार्टी
X

लंदन। एएनएन (Action News Network)

ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में औपनिवेशिक काल का लेखा जोखा पेश करने और सौ साल पहले हुए जलियांवाला बाग कांड के लिए भारत से माफी मांगने की बात कही है।

विदित हो कि ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जलियांवाला बाग हत्याकांड के 100 साल पूरे होने पर अफसोस जताया था, लेकिन माफी नहीं मांगी थी। लेबर पार्टी के नेता जेरमी कोर्बिन ने 'इट्स टाइम फॉर रियल चेंज' नाम से 107 पन्नों का घोषणा पत्र गुरुवार को जारी किया। इसमें जलियांवाला बाग हत्याकांड को आगे बढ़ने और माफी मांगने का वादा किया गया है।

घोषणा पत्र के मुताबिक, लेबर पार्टी ब्रिटेन के अतीत में हुए अन्याय की जांच के लिए एक जज के नेतृत्व वाली समिति बनाएगी। इसके अलावा 'ऑपरेशन ब्लूस्टार' में देश की भूमिका की समीक्षा भी की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि साल 2014 में ब्रिटेन के सरकारी दस्तावेजों में यह दावा किया गया था कि स्वर्ण मंदिर में हस्तक्षेप से पहले सेना को ब्रिटिश सैन्य सलाह दी गई थी। कई सालों से कुछ ब्रिटिश संगठन इस सैन्य सलाह की जांच कराने की मांग कर रहे हैं।

लेबर पार्टी के घोषणा पत्र में लिखा गया है कि कंजर्वेटिव कश्मीर, यमन और म्यांमार सहित दुनिया के गंभीर मानवीय संकटों को हल करने में रचनात्मक भूमिका निभाने में विफल रहे हैं और ईरान के साथ तनाव बढ़ गया है।

Next Story
Share it