Select Page

भारत पूर्वी लद्दाख और सिक्किम क्षेत्र में तैनात करेगा नई ड्रोन यूनिट

भारत पूर्वी लद्दाख और सिक्किम क्षेत्र में तैनात करेगा नई ड्रोन यूनिट

नई दिल्ली । एक्शन इंडिया न्यूज

चीन के साथ चल रहे सैन्य गतिरोध के बीच भारत वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपनी निगरानी बढ़ा रहा है। पूर्वी लद्दाख सेक्टर और सिक्किम के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों में चीनी सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उन्नत निगरानी क्षमताओं और लंबे समय तक टिके रहने वाले नए ड्रोन तैनात किए जा रहे हैं। यह ड्रोन लगातार 48 घंटे तक उड़कर मिशन को अंजाम देने में सक्षम हैं।

रक्षा सूत्रों के हवाले से पता चला है कि पूर्वी लद्दाख सेक्टर और सिक्किम के साथ-साथ इसके आसपास के क्षेत्रों में चीनी सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उन्नत निगरानी क्षमताओं और लंबे समय तक टिके रहने वाले नए ड्रोन तैनात किए जा रहे हैं। ड्रोन की एक स्क्वाड्रन पूर्वी लद्दाख सेक्टर के करीब और दूसरी पूर्व में चिकन नेक सेक्टर के करीब तैनात किये जाने की योजना है। भारतीय सेना ने इन ड्रोन को उपग्रह संचार के साथ लिंक किया है और इनके सेंसर कहीं अधिक उन्नत हैं।

भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र तक एलएसी के पार चीनी सैन्य गतिविधियों पर कड़ी नजर रख रही है। 2020 में गलवान घाटी के हिंसक संघर्ष के बाद भारत ने पूर्वी लद्दाख में चीनियों के मुकाबले लगातार अपनी क्षमताओं को कई गुना बढ़ा लिया है। नए ड्रोन यूनिट की तैनाती इसी रणनीति का एक हिस्सा हैं। यह ड्रोन मारक क्षमताओं से लैस नहीं हैं, लेकिन उनके पास उन मानकों पर अपग्रेड किए जाने का विकल्प है।

Advertisement

Advertisement