Top
Action India

प्रवेश द्वार लखनपुर में नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा टोल प्लाजा का शुभारंभ किया

प्रवेश द्वार लखनपुर में नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा टोल प्लाजा का शुभारंभ किया
X

कठुआ । Action India News

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर में नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा मंगलवार को टोल शुरू कर दिया गया। हालांकि इस टोल प्लाजा के शुरू होने से पहले कई राजनीतिक पार्टियां सामाजिक कार्यकर्ता व लखनपुर के स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया लेकिन उसके बावजूद भी मंगलवार 21 जुलाई को लखनपुर में टोल प्लाजा शुरू कर दिया गया।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी के कार्यकारी अधिकारी कठुआ द्वारा रिबन काटकर इस टोल प्लाजा का शुभारंभ किया गया। पत्रकारों को संबोधित करते हुए अधिकारी ने बताया कि लखनपुर में टोल प्लाजा की प्रक्रिया 2013 से ही शुरू हो चुकी थी, लेकिन किसी कारणवश शुरू नहीं किया जा रहा था।

उन्होंने बताया कि लखनपुर में राज्य सरकार का टोल था और उस पर राष्ट्रीय राजमार्ग का टोल लग जाने से आम जनता को टोल देने में काफी दिक्कतें आनी थी, इसलिए टोल को रोक दिया गया था। वही अब यूटी बनने के बाद जब लखनपुर में टोल बंद कर दिया गया है, उसके बाद अब केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग पर लखनपुर में टोल को शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस टोल में जिला कठुआ के 20 किलोमीटर दायरे में रहने वाले लोगों को 275 रूपय मासिक पास बनवाना पड़ेगा, जिससे 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों एक महीने तक आ जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस टोल के लगने से राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत की जाती है, साथ ही 90 किलोमीटर के बीच एंबुलेंस का भी प्रावधान है और साथ में टोल प्लाजा पर यात्रियों के लिए शौचालय की व्यवस्था भी दी जाएगी।

वहीं सुबह पंजाब की तरफ से आने वाले ट्रक चालकों ने नाराजगी जाहिर की उन्होंने कहा कि एक तो डीजल के रेट पहले से ही आसमान छू रहे हैं, ऊपर से लखनपुर में एक नया टोल प्लाजा लगाकर उन पर और बोझ डाल दिया गया है। वहीं कई चालक केंद्र सरकार और जम्मू कश्मीर केंद्र शासित सरकार को कोसते नजर आए। लोगों का कहना है कि एक तो पहले ही लखनपुर में स्थापित टोल को हटा दिया गया बाद में फिर से लगा दिया गया है।

Next Story
Share it