Top
Action India

आवंटित प्लाट के आसपास की भूमि विस्थापितों को दी जाए: विधायक नेगी

आवंटित प्लाट के आसपास की भूमि विस्थापितों को दी जाए: विधायक नेगी
X

नई टिहरी । Action India News

बांध विस्थापितों की समस्या को देखते हुये टिहरी विधायक डॉ. धन सिंह नेगी ने सीएम त्रिवेंद्र रावत से मांग की है कि नई टिहरी में जिन बांध विस्थापितों को प्लाट अलाट किये गये थे, उनके आसपास की भूमि उन्हें सर्किल दरों पर देने की नीति बनाई जाये। यहां संवाददाता सम्मेलन में नेगी ने जल जीवन मिशन के तहत संयोजन के लिए एक रुपया न्यूनतम दर रखने के लिए सीएम का आभार जताया।

अपने आवास पर विधायक नेगी ने कहा कि टिहरी के बांध विस्थापितों ने देशहित में त्याग करते हुये अपने भवन- भूमि को त्याग कर विस्थापन का दर्द स्वीकारा। इसलिए बांध विस्थापितों की कुर्बानियों को देखते हुये सरकार नीति बनाये।

लंबे समय से आवंटित प्लाटों को उन्होंने डेवलप किया है। आसपास की भूमि उनके उपयोग व काश्त-कब्जे में आ गई है। हर साल प्रशासन इस भूमि को अतिक्रमित मानकर अभियान चलाकर तोड़फोड़ करता है।

इससे विस्थापितों को पीड़ा पहुंचती है। नई टिहरी पूरी तरह से विस्थापितों का शहर है। इसलिए विस्थापितों के लिए उनके त्याग के चलते नीति बनाकर आवंटित प्लाट के आसपास की भूमि सर्किल रेट पर उन्हें दी जानी चाहिए। इससे विस्थापितों की परेशानियों का हल होगा। इस मौके पर दिनेश डोभाल, विजय कठैत, रवि सेमवाल आदि मौजूद रहे।

Next Story
Share it