Select Page

अमित शाह ने बीएसएफ के ‘प्रहरी’ मोबाइल एप और मैनुअल का किया लोकार्पण

अमित शाह ने बीएसएफ के ‘प्रहरी’ मोबाइल एप और मैनुअल का किया लोकार्पण

नई दिल्ली । टीम एक्शन इंडिया

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को यहां सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के ‘प्रहरी’ मोबाइल एप और मैनुअल का लोकार्पण किया।

इस मौके पर शाह ने कहा कि बीएसएफ का यह एप सक्रिय शासन का एक बड़ा उदाहरण है। अब जवान व्यक्तिगत एवं सेवा संबंधी जानकारी, आवास, आयुष्यमान-सीएपीएफ व अवकाश से संबंधित जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। जीपीएफ, बीआईओ डाटा हो या “केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और मॉनीटरिंग प्रणाली” (सीपी-गार्मस) पर समस्या निवारण या कई कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी हो, अब जवान एप के जरिये यह सब जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यह एप उन्हें गृह मंत्रालय के पोर्टल से भी जोड़ेगा।

इसके साथ ही 13 मैनुअल में प्रतीक्षित रिविजन तथा अपडेट से ऑपरेशन, एडमिनिस्ट्रेशन एवं ट्रेनिंग की कार्यों की बेहतर समझ बढ़ेगी और कार्यों में तेजी आएगी। शाह ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि इससे बीएसएफ के सभी स्तर के जवानों और अधिकारियों को काम करने में सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि ये नए इनीशिएटिव बीएसएफ के काम में सरलता भी लाएंगे और सहूलियत भी करेंगे।

गृह मंत्री ने कहा कि बीएसएफ देश की सबसे कठिन सीमा की निगरानी करती है। अटल जी ने वन बॉर्डर वन फोर्स का जो नियम बनाया, उसके बाद पाकिस्तान और बांग्लादेश से सटी हमारी सीमाओं की जिम्मेदारी बीएसएफ के जिम्मे आई है और बीएसएफ के वीर जवान बड़ी ही सजगता, सुदृढ़ता और मुस्तैदी के साथ-साथ सातत्यपूर्ण प्रयासों के साथ इन सीमाओं की सुरक्षा करते हैं।

Advertisement

Advertisement