Action India

क्या ब्लड स्पॉट वाले अंडे खाना सेफ है?

क्या ब्लड स्पॉट वाले अंडे खाना सेफ है?
X

एएनएन (Action News Network)

ब्रेकफस्ट के लिए अगर कोई चीज पर्फेक्ट है तो वह है एग। पूरी दुनिया में अंडों को ब्रेकफस्ट का हेल्दी ऑप्शन माना जाता है। सबसे बड़ी बात यह हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी है। चाहे बात करें स्क्रैम्बल्ड एग, फ्राइड एग, ऑमलेट या एग करी इसे कई तरीके से खाया और पसंद किया जाता है। दिक्कत वाली बात यह है कि पलूशन और मिलावट का असर हर चीज पर दिख रहा है और अंडे भी इससे अछूते नहीं हैं। आपने देखा होगा कि अंडे के योक में कई बार रेड या ब्लैक स्पॉट दिखाई देता है। लोग अंडा खराब समझकर फेंक देते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह ब्लड स्पॉट होता है। ब्लड का नाम किसी को भी डरा सकता है तो जान लें कि क्या ऐसे अंडे खाना सेफ है?

कैसे आता है ब्लड स्पॉट

Image result for egg red spot


अगर आपको अंडा पसंद है तो यह फैक्ट आपका मन खराब कर सकता है लेकिन हकीकत यही है, अंडों में ब्लड स्पॉट होते हैं। ब्लड की ये बूंदें कुछ अंडों में मुर्गियों की साइकल के दौरान नैचरली आ जाती हैं।

दो तरह के होते हैं स्पॉट
मुर्गियों की ओवरीज या ओवीडक्ट में कुछ बारीक रक्त नलियां कभी-कभी फट जाती हैं जिससे ओवरी में ब्लीडिंग होती है। जब अंडा फॉलिकल से बाहर आता है तो यह ब्लड योक तक पहुंच जाता है। दूसरी तरह का स्पॉट एग वाइट में होता है, जो अंडे के ओवरी में पहुंचने के बाद बन जाता है।

क्या इन्हें खाना है सेफ?
ज्यादातर लोग ऐसे अंडों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ ऐग्रिकल्चर (USDA) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर इन अंडों को अच्छी तरह पकाया जाए तो खाने में कोई नुकसान नहीं है। अच्छी तरह न पकाए जाने पर सॉल्मोनेलोसिस का खतरा रहता है जो कि साल्मोनेला बैक्टीरिया की वजह से होता है। इससे पेट दर्द, डायरिया या बुखार जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं।

कैसे चेक करें अंडा खराब है या नहीं
अगर आप अंडा फोड़ें और इसमें आपको हल्का हरापन या गुलापन दिखे तो इनको नहीं खाना चाहिए, ये खराब होते हैं। अंडा सही है या नहीं यह चेक करने के लिए एक बोल में ठंडा पानी भरें, इसमें अंडा डालें, अगर ये डूब जाते हैं तो खाने लाय हैं, अगर ये तैरने लगें तो इन्हें नहीं खाना चाहिए।

Next Story
Share it