Action India
लोकल टच

दीपावली की छुटि्टयों की तैयारी:इस हफ्ते 30% ज्यादा लोग वीकेंड पर घूमने के लिए घर से निकलेंगे

दीपावली की छुटि्टयों की तैयारी:इस हफ्ते 30% ज्यादा लोग वीकेंड पर घूमने के लिए घर से निकलेंगे
X

दिल्ली . एक्शन इंडिया न्यूज़

दीपावली वाले हफ्ते में इस बार पिछले साल की तुलना में 30% ज्यादा लोग वीकेंड मनाने के लिए घरों से निकलने वाले हैं। ऑनलाइन बस टिकटिंग प्लेटफॉर्म रेड बस पर दीपावली वाले हफ्ते के लिए 42.50 लाख यात्रियों ने टिकट बुक कराए हैं। ये बुकिंग देश के 2.5 हजार बस ऑपरेटर व 21 रोडवेज निगमों के लिए की गई हैं। इसमें 42% टिकट मेट्रो व राजधानी शहरों से हैं जबकि बाकी अन्य शहरों से बुक की गई हैं।

इन बुकिंग के जरिए अगले सात दिनों के अंदर ये यात्री करीब 94 करोड़ किलोमीटर की यात्रा करेंगे। देश में सबसे ज्यादा यात्री बेंगलुरु से त्योहार व वीकेंड मनाने निकलेंगे। इस बार बेंगलुरु से हैदराबाद व चेन्नई के लिए सबसे ज्यादा टिकट बुक कराई गई हैं। इसके अलावा गोवा-पुणे, नागपुर-पुणे, कोलकाता-दुर्गापुर भी सबसे व्यस्त रूट रहेंगे जबकि बीते साल दीपावली वाले हफ्ते में चेन्नई से मदुरई व हैदराबाद से विजयवाड़ा रूट पर सबसे ज्यादा लोगों ने सफर किया था।

दिल्ली से गोरखपुर, विशाखापट्‌टनम-हैदराबाद रूट भी टॉप-5 रूट्स में शामिल थे। रेड बस के मुताबिक, इस बार सबसे छोटे रूट पर असम में गुवाहाटी में इंटरसिटी रूट के लिए 4.9 किलोमीटर (20 मिनट) के सफर के लिए तो सबसे लंबे रूट के रूप में बेंगलुरु से फलौदी (राजस्थान) के लिए 2086 किलोमीटर (37 घंटे) के सफर के लिए बुकिंग की गई है। रेड बस के CEO ने बताया कि देश के सभी रूटों पर अब बिना किसी प्रतिबंध के यातायात खोल दिए गए हैं।

तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र, कर्नाटक व गुजरात से सबसे ज्यादा टिकट

इस वर्ष तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र, कर्नाटक व गुजरात देश के टॉप-5 राज्यों में शामिल हैं, जहां से सर्वाधिक टिकट बुक किए गए हैं। तमिलनाडु में चेन्नई से मदुरई, बेंगलुरु व कोयंबटूर रूट, महाराष्ट्र में पुणे से गोवा, नागपुर व मुंबई, आंध्र प्रदेश में हैदराबाद से विजयवाड़ा व बेंगलुरु, तेलंगाना में विशाखापट्‌टनम से विजयवाड़ा, बेंगलुरु से हैदराबाद, चेन्नई व कोयंबटूर और गुजरात में अहमदाबाद से राजकोट, सूरत व उदयपुर के लिए सबसे ज्यादा टिकट बुक की गई हैं।

Next Story
Share it