Action India
लोकल टच

पंजाब में किसान का प्रदर्शन, किसानों ने रोका ट्रैन

पंजाब में किसान का प्रदर्शन, किसानों ने रोका ट्रैन
X

दिल्ली . एक्शन इंडिया न्यूज़

कृषि बिलों की वापसी के बाद अब किसान अपने घर की तरफ निकल दिए है । लेकिन किसानों के घर पहुंचने से पहले ही पंजाब सरकार ने एक बड़ी फजीहत शुरू कर दी। जिसके बाद से किसान संगठनों ने पंजाब सरकार के खिलाफ़ मोर्चा खोल दिया है। आपको बता दूँ कि 15 दिसंबर को किसानों ने प्रदर्शन खत्म करने की बात कही थी । लेकिन पंजाब में बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी , को लेकर परेशान किसानों ने रेल रोको आंदोलन शुरू कर दिया।

पंजाब में अगले साल विधानसभा का चुनाव है। सभी पार्टियां अपनी - अपनी रोटियां सेकना शुरू कर दी है। विधानसभा चुनाव से पहले संयुक्त किसान मोर्चा के नेता ने पंजाब सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी है। आपको याद दिला दें कि 2017 विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस की सरकार ने यह वादा किया था की सभी किसानों के कर्ज माफ़ हो जायेंगे। लेकिन 5 साल बीतने के बाद भी ऐसा नहीं हुआ। जिससे उग्र किसानों ने रेल रोको आंदोलन की चेतावनी दे डाली। इसके साथ ही साथ पंजाब ने टोल प्लाज़ा फ़ीस भी लगातार बढ़ाई जा रही है। जिससे नाराज़ किसान अब चुनाव के समय अपना गुस्सा जाहिर कर रहें।

वहीँ किसान के बड़े नेताओं का कहना है कि किसान ने जब अपना प्रदर्शन खत्म कर लिया तो टोल टैक्स बढ़ने की क्या जरुरत है। इस तरह का टैक्स बढ़ाना किसानों पर जुल्म है जिसके लिए किसान आंदोलन करने को भी तैयार है। किसानों ने चेतावनी भरे अंदाज में कहा कि पंजाब सरकार को इस मामले में हस्तक्षेप कर जल्द से जल्द हल निकाल लेना चाहिए अगर राज्य सरकार ऐसा नहीं करती है तो फिर विरोध प्रदर्शन के लिए तैयार रहे।

Next Story
Share it