Action India

नवरात्रि के बारें में जानिए कैसे करें 9 दिन माँ की पूजा

नवरात्रि के बारें में जानिए कैसे करें 9 दिन माँ की पूजा
X

दिल्ली . एक्शन इंडिया न्यूज़

कलश स्थापना के साथ गुरुवार से शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएगा। उसके पहले महालया के साथ मां दुर्गा का आह्वान बुधवार से किया जाएगा। इस बार मां दुर्गा का आगमन डोली पर होगा। जबकि प्रस्थान हाथी पर होगा। शारदीय नवरात्र को लेकर शहर और आसपास के क्षेत्रों में माहौल भक्तिमय हो गया है। घर से लेकर बाजारों तक श्रद्धालुओं ने तैयारी आरंभ कर दी है।

पूजन सामग्री की दुकानों पर भीड़ जुटने लगी है। मां दुर्गा स्थानों में प्रतिमाओं को कारीगर अंतिम रूप दे रहे हैं। दशहरा को लेकर कपड़ा, श्रृंगार आदि दुकानों पर भी रौनक बढ़ गई है।इस बार नवरात्र की शुरुआत सात अक्टूबर से होगी। 15 अक्टूबर को समापन होगा। शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है। वहीँ पंडित का कहना है कि इस बार मां दुर्गा का आगमन डोली पर होगा। जबकि प्रस्थान हाथी पर होगा।

इस बार नौ दिनों का नवरात्र होगा। कलश स्थापना के लिए अभिजीत मुहूर्त दिन में 11:36 से 12:24 तक शुभ कारक है। साथ ही इस बार पंचमी एवं षष्ठी तिथि एक ही दिन होने के कारण नवरात्र नौ दिन का होगा।

बता दें की नवरात्री के नव दिन माँ का अलग -अलग स्वरूप में पूजा की जाती है। नवरात्रि हिंदुओं के पवित्र त्योहारों में से एक है। इन 9 दिनों में नौ-दुर्गा की पूजा-अर्चना की जाती है। साल में दो बार चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि के रूप में मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना की जाती है। इस दौरान घर-घर में भजन-कीर्तन आदि का आयोजन होता है। शारदीय नवरात्रि को पूर्वी भारत में दुर्गापूजा और पश्चिमी भारत में डांडिया के रूप में मनाया जाता है।

Next Story
Share it