Action India
लोकल टच

Birthday Special - ठेकेदार, पत्रकार, नेता और अब निगम पार्षद

Birthday Special - ठेकेदार, पत्रकार, नेता और अब निगम पार्षद
X
  • कुछ ऐसा रहा नवीन त्यागी के जीवन का सफर

नई दिल्ली । रवि भारद्वाज ( एक्शन इंडिया न्यूज़ )

एक साधारण किसान के घर में जन्में इस शख्स ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। सन 1981 में पहली बार जब दिल्ली आए तो एक सरकारी ठेकेदार के रूप में अपने व्यापारिक जीवन की शुरूआत की। कुछ सालों तक ठेकेदार का काम ठीक-ठाक रहा लेकिन पारिवारिक कारणों के चलते वापस मेरठ लौटना पड़ा, जिसकी वजह से ठेकेदारी का काम तकरीबन ठप पड़ गया।

इसी बीच, एक पारिवारिक मित्र ने इन्हें पत्रकारिता में हाथ आजमाने का सुझाव दिया और इन्होंने सन 1984 से लेकर 1988 के बीच बतौर खबरनवीस काम किया। मेरठ जिले में बतौर पत्रकार नवभारत टाइम्स में काम करने के बाद फिर दिल्ली का रूख किया और अपने पुराने काम यानि ठेकेदारी में लग गए। जीवन की इस उधेड़बुन में कई उतार-चढ़ाव चलते रहे लेकिन ये ना तो कभी निराश हुए ना ही कभी हताश। अब तक आप समझ ही गए होंगे कि हम बात कर रहे हैं धीरपुर से पार्षद और वरिष्ठ भाजपा नेता नवीन त्यागी के बारे में।

नवीन त्यागी। एक ऐसा नाम है, जो उत्तरी दिल्ली क्षेत्र के राजनीतिक मानचित्र पर अपनी एक अमिट छाप छोड़ चुका है। रौबदार आवाज, देसी अंदाज, दबंग राजनेता यारों के यार। इन चंद शब्दों में नवीन त्यागी का पूरा जीवन समेटा जा सकता है। सन 1981 में जब दिल्ली आए तब त्यागी जी के पास सीमित संसाधन थे। दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में किराए के मकान में रहे और एक से दूसरी जगह भागादौड़ी चलती रही।

फिर भी जीवन में आई हर परेशानी को ये अपनी मेहनत और लगन से रौंदते चले गए। सन 1992 में दिल्ली के केवल पार्क में खुद का मकान खरीदना इनकी पहला उपलब्धि रही। इसके बाद इन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उधर, परिवार और व्यापार में सामान्जस्य बैठाते हुए त्यागी जी राजनीति में भी नवीन प्रयास कर रहे थे। विरासत में मिली संघ विचारधारा के कारण इनका झुकाव शुरूआत से ही भाजपा की ओर रहा।

केवल पार्क में आए तो तत्कालीन भाजपा विधायक जय प्रकाश यादव से खास लगाव हो गया। एक समय ऐसा आया जब यादव और त्यागी की जुगलबंदी के चर्चे मंडल से लेकर प्रदेश तक होने लगे। त्यागी जी ये बताना बिल्कुल नहीं भूलते कि मुझे राजनीति में सक्रिय भूमिका में लाना वाले जय प्रकाश यादव ही हैं। यादव को अपना राजनीतिक आदर्श मानने वाले नवीन त्यागी बताते हैं कि 2012 में जब मुझे पार्टी ने पहली बार पार्षद का टिकट दिया, तब भी मेरे हमसफर यादव जी ही रहे। हालांकि, इस चुनाव में कड़ी टक्कर देते हुए मात्र 400 वोटों के मामूली अंतर से चुनाव हार गए थे।

नवीन त्यागी ने हिम्मत नहीं हारी और अगल सालों तक क्षेत्र में निरंतर काम किया। लोगों और कार्यकर्ताओं को जोड़े रखा। नतीजतन, 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने दोबारा मौका दिया और इस चुनाव में त्यागी जी ने सभी विरोधियों का पूरी तरह सूपड़ा साफ कर दिया। इस चुनाव में नवीन जी हर बूथ पर बड़े अंतर से चुनाव जीते। अपने वॉर्ड के केवल पार्क इलाके से इन्हें सबसे अधिक मत मिले।

त्यागी जी बताते हैं कि मैंने व्यापार और राजनीति में लगभग साथ-साथ संघर्ष किया। व्यापार में आगे बढ़ रहा था तो राजनीतिक क्षेत्र में भी मंडल से लेकर जिला और फिर प्रदेश स्तर तक अपनी पहुंच बनाने में कामयाब रहा। शुरूआती दिनों में मंडल में महामंत्री, उपप्रधान रहा तो बाद में जिले में मंत्री, व्यापार प्रकोष्ठ में संयोजक जैसी सफल भूमिकाओं में भी रहा। किसाना मोर्चे में काम करते हुए मैंने दिल्ली के किसानों के लिए हर मंच पर आवाज उठाई। मेरे काम को देखते हुए पार्टी ने मुझे प्रदेश किसान मोर्चे में बतौर मंत्री और फिर वरिष्ठ उपाध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पद से सुशोभित किया।

यही कारण रहा कि आदर्श नगर विधानसभा में नाम लिए जाने वाले शीर्ष नेताओं में इनका नाम बड़े मान और सम्मान के साथ लिया जाता है। त्यागी जी का मानना है कि ईश्वर ने आपके लिए भूमिका पहले से ही तैयार की हुई है। फर्क सिर्फ इतना हैं कि ईश्वर आपको मौका कब देता है। आप मुझे ही ले लीजिए, जब मैं, दिल्ली आया था, तब मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि कभी चुनाव लडूंगा। ईश्वर ने समय आने पर ना सिर्फ मौका दिया बल्कि जीत भी दिलवाई। त्यागी जी ईश्वर पर अटूट विश्वास रखते हैं। यही कारण है कि नित्य सुबह उठकर पूजा-पाठ करना और फिर ही काम पर निकलना इनकी दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा है।

व्यापार और राजनीति के अलावा त्यागी जी का नवीन रूप तब देखने को मिला जब केवल पार्क में स्थित प्राचीन शिव मंदिर के नवनिर्माण की बात उठी। मंदिर काफी पुराना हो चुका था लिहाजा उसके नवनिर्माण की बेहद आवश्यकता थी। फैसला हुआ कि एक कमेटी बनाई जाएगी जो मंदिर के निर्माण के लिए धन जुटाने से लेकर सभी व्यवस्थाओं को संभालेगी। इस कमेटी के मुख्य कर्ताधर्ताओं में शामिल नवीन त्यागी ने ना सिर्फ मंदिर के लिए धन जुटाने में अग्रणी भूमिका निभाई बल्कि इस मंदिर को विशाल एवं भव्य स्वरूप दिलवाने में भी महती भूमिका निभाई।

आज यह बड़े ही गर्व की बात है कि केवल पार्क मेन रोड पर स्थित यह मंदिर आदर्श नगर विधानसभा की पहचान बन चुका है। मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन से चंद कदम की दूरी पर स्थित इस मंदिर में एक सत्संग हॉल का भी निर्माण करवाया गया है। इसमें नियमित रूप से सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं। 1400 वर्ग गज में फैले इस मंदिर में उच्च स्तरीय टेकनॉलॉजी एवं साजो-सामान का इस्तेमाल किया गया है।

मंदिर कमेटी की आगामी योजनाओं में इस मंदिर का विस्तार शामिल है, जिसके तहत एक और विशाल एवं भव्य सत्संग हॉल का निर्माण करवाया जाना तय हुआ है। त्यागी जी कहना है कि हमने इस मंदिर का निर्माण केवल इस पीढ़ी के लिए नहीं किया है बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए किया है। वैसे भी कोई भी काम करना इंसान के बस की बात नहीं है, यह सब कुछ ईश्वर ने पहले से तय किया हुआ है।

निगम पार्षद की भूमिका में श्री त्यागी ने पार्को के सौन्दर्यीकरण, सड़कों व नालियों का निर्माण, मंदिरों की देखभाल आदि में काफी काम किया। इलाके की कई पार्कों से नशेड़ियों को हटवाया और उस पार्क को गोद लेकर उसका सौन्दर्यीकरण कराया। गलियों-नालियों व सड़कों का काम कराया निवासियों के लिए बिजली, पानी और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर श्री त्यागी कोई कोताही बर्दाश्त नहीं करते। श्री त्यागी ने नगर निगम से लेकर पीडब्ल्यूडी. डीडीए और डीटीसी से निवासियों के लिए कई जनसुविधाओं की बढ़ोत्तरी करवाई।

बात चाहें नालियों के निर्माण की हो या गलियों-सड़कों के विकास की या किसी भी निवासी को कोई कानूनी सलाह-मशविरा करना हो श्री त्यागी हमेशा लोगों के लिए उपलब्ध रहते हैं। श्री त्यागी सुरक्षा जैसे मुद्दे पर ज्यादा ध्यान देते हैं। स्थानीय प्रशासन के साथ नियमित तौर पर पुलिस-पब्लिक मीटिंग का आयोजन कराते रहते हैं। सुबह-सवेरे अपने कार्यालय पर लोगों से मिलना और उनकी समस्याओं का यथासंभव तवरित निदान करना श्री त्यागी बाखूबी जानते हैं। इनके वार्ड के लोग इन्हें अपना हमदर्द मानते हैं। किसी के भी दु:ख में श्री त्यागी सूचना मिलते ही आधी रात भी उसका कुशलक्षेम जानने उसके दरवाजे पर दस्तक दे देते हैं। उनकी यही कार्यशैली लोगों को उनका कायल बना देती है।

Next Story
Share it