Top
Action India

हिमाचल में दुकानें खोलने को लेकर आदेश जारी, कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में राहत नहीं

शिमला । एएनएन (Action News Network)

केंद्रीय गृह मंत्रालय के दुकानें खोलने के आदेश को हिमाचल सरकार ने भी राज्य में लागू करने का फैसला लिया है। लाॅकडाउन के बीच कोरोना संक्रमित हाॅस्टपाट को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में दुकानें अब खोली जा सकेंगीं। कफर्यू में दी गई चार घंटे की ढील के समय ही दुकानों को खोलने की अनुमति रहेगी।

राज्य के मुख्य सचिव अनिल खाची ने रविवार को बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के नए दिशा निर्देश को हिमाचल में लागू कर दिया गया है। दिशा-निर्देशों के मुताबिक दुकानों को कफर्यू में ढील की अवधि के दौरान खोला जा सकेगा। राज्य सरकार ने कफर्यू में ढील की अवधि को तीन घंटे से बढ़ाकर चार घंटे कर दिया है। कोरोना संक्रमित कैंटेनमेंट जोन में दुकानों को खोलने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

मुख्य सचिव ने बताया कि सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने जिलों में कफर्यू में छूट की समयावधि में केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार दुकानें खोलना सुनिश्चित बनाएं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क पहनने के मानदंडों को कड़ाई से लागू किया जाए। कोरोना से प्रभावित वे क्षेत्र, जिन्हें हाॅटस्पाट व कंटेनमेंट जोन बनाया गया है, वहां ऐसी कोई राहत नहीं दी जाए तथा ऐसे इलाकों में लाॅकडाउन व कफर्यू पहले की तरह जारी रखा जाए।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में सभी दुकानें, शहरी क्षेत्रों में एकल दुकानें, आस-पड़ोस की दुकानें और आवासीय परिसरों में स्थित दुकानों को खोलने की अनुमति रहेगी। बाजार परिसरों, मॉल और शॉपिग मॉल में स्थित दुकानों को खोलने की छूट नहीं मिलेगी। इसके अलावा शराब व बियर की दुकानें, बार, जिम, नाई व ब्यूटी पार्लर की दुकानें भी नहीं खुलेंगीं। इसके साथ ही दुकानों पर अधिकतम 50 फीसद स्टाफ ही कार्य कर सकेगा। इस दौरान दुकान के प्रत्येक कर्मचारी के मुंह पर मास्क पहनना जरूरी है। सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने वाले दुकानदारों पर प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Next Story
Share it