Top
Action India

20 सेकंड में एक साथ 4035 पौधे लगाए, बनाया विश्व रिकॉर्ड

20 सेकंड में एक साथ 4035 पौधे लगाए, बनाया विश्व रिकॉर्ड
X

उदयपुर। एएनएन (Action News Network)

मेवाड़ राजघराने के लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने अपने जन्मदिन के अवसर पर पर्यावरण समृद्धि के लिये ‘गो ग्रीन’ पहल का ‘वृक्ष ही जीवन अभियान’ के नाम से प्रारम्भ किया। बधाई देने आए शुभचिंतकों से 20 सेकंड में 4035 पौधे लगवाकर रिकॉर्ड स्थापित किया।

उन्हें जन्मदिन की बधाई देने आये लगभग 5 हजार शुभचिंतकों के लिए सिटी पैलेस के ऐतिहासिक माणक चौक में हजारों पौधों के खाली गमले, खाद एवं पानी के ग्लास के साथ कतार बनाकर रखवाया गया।

सभी बच्चों, स्टाफ एवं मेहमानों ने 20 सेकंड में पौधों को गमले में रोपित कर उन्हें खाद व पानी देकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले वर्ष 2000 में 60 सेकंड में पौधे लगाने का रिकॉर्ड था, जिसे आज तोड़ते हुए 20 सेकंड में 4035 पौधे एक साथ लगाकर रिकॉर्ड बनाया गया।

पर्यावरण समृद्धि का संदेश देते हुए लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने पौधे वितरण में अमलतास, गुलमोहर, सहजन एवं केशिया श्याम के पौधों को वितरित किया। मेवाड़ की इस उपलब्धि को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। यह मेवाड़ का तीसरा गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड है।

इससे पूर्व लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने 3 लाख 29 हजार 250 वस्त्रों को एकत्र कर जरूरतमंदों में वितरित कर प्रथम बार गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड तथा दूसरी बार 24 घंटों में 20 टन से अधिक की स्टेशनरी छात्र-छात्राओं में वितरित कर वल्र्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

Next Story
Share it