Action India
अन्य राज्य

पश्चिम रेलवे : मानसून पूर्व साफ-सफाई एवं अनुरक्षण कार्य शुरू

पश्चिम रेलवे : मानसून पूर्व साफ-सफाई एवं अनुरक्षण कार्य शुरू
X

  • मानसून के दौरान लोकल ट्रेनों के सुचारू संचालन के लिए उठाए जा रहे अतिरिक्त कदम

मुंबई । एएनएन (Action News Network)

आगामी मानसून के दौरान गाड़ियों का सुचारू संचालन और अबाधित सेवाओं की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए पश्चिम रेलवे पर मानसून पूर्व तैयारियों का कार्य लॉकडाउन के बावजूद बड़े पैमाने पर चल रहा है। पश्चिम रेलवे ने मानसून पूर्व अपनी तैयारियों को अत्यंत विपरीत परिस्थितियों के बावजूद लगातार जारी रखा है, ताकि जब कोरोना वायरस के कारण लगे राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को हटाया जाये, तो बिना किसी समस्या के रेलगाड़ियों का निर्बाध परिचालन हो सके।

पश्चिम रेलवे के मुंबई उपनगरीय खंड पर हर साल भारी बारिश के कारण होने वाले जल-जमाव को मद्देनजर रखते हुए मानसून के दौरान लोकल ट्रेनों का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए जा रहे हैं। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर ने बताया कि इन मानसून पूर्व कार्यों के अंतर्गत कलवर्टों को साफ करने, उनमें से गंदगी, कीचड़ आदि निकालकर उन्हें गहरा करने, किनारे की नालियों को भी साफ करके उन्हें गहरा करने, हाई पावर डीजल और इलेक्ट्रिक पंपों को संस्थापित करने तथा इंफ्रास्ट्रक्चर का विशेष अनुरक्षण करने आदि कार्य मुख्य रूप से शामिल हैं।

कलवर्टों की सफाई करने का कार्य 10 जून, 2020 और नालियों की सफाई का कार्य 5 जून, 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। नियमित फील्ड कर्मचारियों का केवल 10 से 15% कार्यबल उपलब्ध होने के बावजूद यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि मुंबई उपनगरीय सेक्शन चर्चगेट-विरार के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुसार मानसून पूर्व तैयारियों से सम्बंधित महत्वपूर्ण कार्य तयशुदा समय पर पूरे हो जाएं।

Next Story
Share it