Top
Action India

मारुति ऑल्‍टो के 20 साल पूरे, अब तक 40 लाख ऑल्‍टो कारें बेचीं

मारुति ऑल्‍टो के 20 साल पूरे, अब तक 40 लाख ऑल्‍टो कारें बेचीं
X

नई दिल्‍ली । Action India News

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सु‍जुकी इंडिया (एमएसआई) के सबसे लोकप्रिय मॉडल ऑल्टो के दो दशक पूरे हो गए हैं। इन 20 साल में कंपनी ने ऑल्टो की 40 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं। ये जानकारी कंपनी ने मंगलवार को दी।

20 साल में ऑल्टो 40 लाख भारतीयों के पास
एमएसआई ने एक बयान में कहा कि ऑल्टो के 20 साल पूरे हो गए हैं। ये मॉडल 40 लाख भारतीय परिवारों के पास है। कंपनी ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं। ग्राहकों की जरूरतों के मुताबिक ऑल्टो को ‘अपग्रेड’ किया गया है।

16 साल से सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार
मारुति के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान ऑल्टो ने भारत के आवागमन के तरीके को बदला है। पिछले 16 साल से ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। ये मॉडल आज भी भारतीयों के दिलों को जीत रहा है।

हर बदलाव के साथ ऑल्टो का आकर्षण बढ़ा
श्रीवास्तव ने कहा कि हर बार बदलाव के बाद इस मॉडल का आकर्षण बढ़ा है। उन्‍होंने कहा कि ये पहली बार कार खरीदने वालों का पसंदीदा मॉडल भी है। उन्होंने बताया कि वित्‍त वर्ष 2019-20 में ऑल्टो के 76 फीसदी खरीदारों के लिए यह उनकी पहली कार थी। चालू साल में ये आंकड़ा बढ़कर 84 फीसदी हो गया है।

मारुति ने साल 2000 में किया था इसे पेश
उल्‍लेखनीय है कि एमएसआई ने ऑल्टो को साल 2000 में पेश किया था। ऑल्टो ने साल 2008 में 10 लाख की बिक्री का आंकड़ा पर किया था। साल 2012 में इसने 20 लाख और साल 2016 में 30 लाख की बिक्री का आंकड़ा पार किया था।

Next Story
Share it