Top
Action India

लॉस एंजेल्स में गुरु नानक प्रकाश पर्व पर सिख समुदाय में भारी उत्साह

लॉस एंजेल्स में गुरु नानक प्रकाश पर्व पर सिख समुदाय में भारी उत्साह
X

लॉस एंजेल्स। एएनएन (Action News Network)

अमेरिका के तीसरे बड़े महानगर लॉस एंजेल्स में रविवार को गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर बड़ी संख्या में सिख समुदाय के साथ समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों ने सोल्लास भाग लिया। इस अवसर पर हिंदू स्वयं सेवक संघ के पदाधिकारी मधु हैबर और प्रवीण कुमार सहित कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।

कैलिफोर्निया (27वें डिस्ट्रिक्ट) से कांग्रेस में प्रतिनिधि सभा की चीनी अमेरिकी महिला सांसद जूडी छू ने गुरुनानक प्रकाश पर्व पर कहा कि गुरुनानक देव एक महान संत थे, जिन्होंने सर्व धर्म समभाव का पाठ पढ़ाया और लोगों में आपसी भाईचारे के साथ-साथ समानता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि अमेरिका में सिख समुदाय ने आर्थिक योगदान देने के साथ-साथ सामाजिक सद्भाव बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अमेरिका में पांच लाख सिख समुदाय के लोग रहते हैं, जिनमें अधिकतर कैलिफोर्निया के वासी हैं। उन्होंने अफसोस जताया कि एफबीआई की ताजा रिपोर्ट में सिख समुदाय के प्रति घृणा अपराध की घटनाओं में वृद्धि हुई है। इस पर प्रशासन, पुलिस और सिख समुदाय को मिल-जुलकर कदम उठाने की जरूरत है। गुजराती समुदाय के बाद सिख समुदाय दूसरी बड़ी भारतीय मूलवंशी समुदाय है।

इस अवसर पर सैन फ्रांसिसको स्थित भारतीय कंसुलेट जनरल सुमति एस राव भी मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि गुरुनानक देव सिख समुदाय ही नहीं, अन्यान्य मतावलंबियों के लिए भी आदर्श पुरुष हैं। उनकी सीख समाज के हर वर्ग के लिए आज भी उतनी ही प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने गुरुनानक देव की 550वें प्रकाश पर्व के सिलसिले में अमेरिका सहित दुनियाभर के दूतावासों और मिशन को अपेक्षित सहयोग दिए जाने के निर्देश जारी किए हैं। करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शनार्थ कैलिफोर्निया से भी कई सिख संगत भी गई है। इसके लिए अपेक्षित वीजा सुविधाएं दी जा रही हैं।

इस अवसर पर एक विशाल पंडाल में सुबह से लंगर चला, जो सायं पांच बजे तक जारी रहा। प्रधान बलदेव सिंह ने बताया कि करीब पांच हजार लोगों ने लंगर प्रसाद लिया।

Next Story
Share it