Top
Action India

राज्य में सोमवार से शुरू होगी मैट्रिक की परीक्षा

राज्य में सोमवार से शुरू होगी मैट्रिक की परीक्षा
X

गुवाहाटी। एएनएन (Action News Network)

असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा आगामी सोमवार से शुरू होने जा रही है। जिसका समापन 29 फरवरी को होगा।

सेबा के सचिव सुरंजना सेनापति ने बताया है कि इस बार राज्य में कुल 860 परीक्षा केंद्रों पर 3 लाख 58 हजार 453 परीक्षार्थी मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होंगे। जिसमें 1,67,850 छात्र व 1,90,603 छात्राएं शामिल हैं। सबसे ज्यादा अधिक परीक्षार्थी नगांव जिले से 26,139 हैं। वहीं राज्य में सबसे कम मैट्रिक की परीक्षा देने वालों में डिमा हसाउ जिला है, यहां पर 2,754 परीक्षार्थी परीक्षा में हिस्सा लेंगे। पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष छह हजार अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

पिछले वर्ष मैट्रिक की परीक्षा 3,52,143 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। इस बार परीक्षा के दौरान कोई भी विद्यार्थी अगर नकल करते पाया गया तो उसे तीन साल के लिए निलंबित कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में मोबाइल के उपयोग पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है। पहली बार मैट्रिक की परीक्षा का प्रश्न पत्र परीक्षा निरीक्षक विद्यार्थियों के सामने खोलेगा। जिसमें दो परीक्षार्थियों को गवाह के तौर पर शामिल किया जाएगा।

छह विषयों के प्रश्न-पत्र अलग-अलग रंग का होगा। परीक्षार्थियों के अलावा निरीक्षक परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल, घड़ी व केलकुलेटर सहित किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामग्री नहीं ले जा सकेगा। परीक्षार्थी सवाल का जवाब काले स्याही से लिखेंगे।

परीक्षा केंद्र के 50 मीटर की दूरी पर किसी भी व्यक्ति को खड़ा रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लगाया गया है। अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर फ्लाइंग स्क्वॉट की नियुक्ति की जाएगी। राज्य के 25 केंद्रों पर जैमर की व्यवस्था की गई है। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वहीं दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

Next Story
Share it