Select Page

एमसीडी करेगी सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण व मरम्मत

एमसीडी करेगी सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण व मरम्मतScore 0%Score 0%

नई दिल्ली/टीम एक्शन इंडिया
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने अगले साल यानी सितंबर 2023 में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके तहत नगर निगम ने सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण समेत पुराने शौचालयों के मरम्मत के कार्य की योजना को कार्य रूप में बदलने के प्रयास तेज कर दिए हैं। नए सामुदायिक शौचालय परिसरों, सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण व मरम्मत कार्य को एमसीडी के पांच जोन यानी करोल बाग जोन, साउथ जोन, सेंट्रल जोन, शाहदरा साउथ जोन और सिटी एसपी जोन में प्राथमिकता दी जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि जी-20 सम्मेलन के दौरान बड़ी संख्या में पर्यटक आ सकते हैं और इसी के मुताबिक इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है।

एमसीडी के एक अधिकारी के मुताबिक जिन पांचों जोन का चयन इसके लिए किया गया है, उसके जोनल उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि वह नए सामुदायिक शौचालय परिसरों, सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण के लिए स्थान व मरम्मत कार्य की अनुमानित लागत के साथ पूरा विवरण पेश करें। जिन सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण किया जाएगा वो आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। अब तक, इन पांच क्षेत्रों में लगभग 42 स्थानों की पहचान की गई है जहां नया निर्माण और मरम्मत कार्य किए जाएंगे। साथ ही नए स्थानों को उस क्षेत्र की आवश्यकताओं के अनुसार सूची में जोड़ा जाएगा। यही नहीं दिल्ली नगर निगम के अन्य सात जोन में भी सामुदायिक शौचालय परिसरों, सार्वजनिक शौचालयों के रख-रखाव व मरम्मत के कार्य पर भी जोर दिया जाएगा। मार्च 2023 में जी-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले इस काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

सड़कों और फुटपाथों को भी किया जाएगा दुरुस्त
इसके साथ ही जी20 शिखर सम्मेलन से पहले एमसीडी ने सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार, फुटपाथ का सुधार, संकेतकों का नवीनीकरण, फ्लाईओवर के नीचे सौंदर्यीकरण, अच्छी एलइडी लाइटिंग की तैयारी की है। इसी तरह विभिन्न स्थानों पर उचित रोशनी के साथ पेड़ों को रोशन करना, नालियों को ढंकना, टूटे स्लैब को बदलना, महत्वपूर्ण स्थानों पर सार्वजनिक कलाकृतियां, आधुनिक कियोस्क का विकास और जल-भराव आदि को रोकने के लिए स्थायी उपाय के संबंध में योजना भी बनाई है।

Review

0%

0%
0%
0%
0%
0%
0%
0%
0%

Advertisement

Advertisement