Top
Action India

अमेरिकी राज्य मिसिसिपी अपने झंडे को बदलेगा

अमेरिकी राज्य मिसिसिपी अपने झंडे को बदलेगा
X

नई दिल्ली । एएनएन (Action News Network)

मिसिसिपी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने शनिवार को एक प्रस्ताव पर मतदान किया जिसके बाद राज्य के झंडे से महासंघ (कॉन्फेडरेट) के प्रतीक चिन्ह को हटाया जा सकता है। गवर्नर ने इस बिल को मंजूरी देने का वादा किया है।

पुलिस हिरासत में एक अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद नस्लीय अन्याय और पुलिस की बर्बरता के खिलाफ राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों में अमेरिका में कॉन्फेडरेट हस्तियों की मूर्तियों और गुलामी के अन्य प्रतीकों को हटाने का आह्वान किया गया है।

मिसिसिपी हाउस में प्रस्ताव के पक्ष में 85 और विरोध में 34 वोट पड़े। दक्षिणी राज्य के रिपब्लिकन गवर्नर के पास मंजूरी के लिये भेजे जाने से पहले इसे सीनेट के अनुमोदन की जरूरत होगी।

राज्यपाल टेट रीव्स ने शनिवार को ट्वीट किया कि "राज्य के विधायकों को नये झंडे पर कई दिनों से चल रहे गतिरोध को खत्म करना चाहिये। अगर वे मुझे इस सप्ताह के अंत में बिल भेजते हैं, तो मैं इस पर हस्ताक्षर करूंगा।"

मंगलवार को मिसिसिपी बैपटिस्ट कन्वेंशन ने राज्य के नेताओं से एक नया झंडा अपनाने का आह्वान किया था और कहा कि विधायकों का नैतिक दायित्व है कि वे राज्य के झंडे से कॉन्फेडरेट प्रतीक को हटा दें। क्योंकि कई लोग इससे आहत और शर्मिंदा हैं।

Next Story
Share it