Action India
झारखंड

सर्पदंश की घटनाओं से आहत विधायक ने स्नैक वेनम के लिए दी राशि

सर्पदंश की घटनाओं से आहत विधायक ने स्नैक वेनम के लिए दी राशि
X

देवघर । Action India News

पूर्व मंत्री एवं सारठ से भाजपा विधायक रणधीर सिंह ने अपने विधायक निधि से सर्पदंश में प्रयुक्त होने वाले दवा खरीद के लिए सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार को 2.50 लाख रुपये दिए हैं ।

विधायक द्वारा उपरोक्त एंटी स्नैक वेनम के लिए उपलब्ध कराए गए राशि में आने वाले कुल 500 में 75 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सारठ, 75 अदद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पालोजोरी को उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है।

ज्ञात हो बारिश के इनदिनों जिले भर में सर्पदंश की घटनाएँ लगातार प्रतिवेदित हो रही हैं किंतु सदर अस्पताल में एंटी स्नैक वेनम न होने से स्वास्थ्य महकमा इलाज़ में हाथ खड़े कर दे रहा था। जिस कारण गरीब-गुरुबों के लिए बहुत ही विकट स्थिति बनी हुई थी।

सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार द्वारा बताया गया कि विगत मार्च माह में सरकार से एंटी स्नैक वेनम की माँग की गई थी जो अप्राप्त है। पूर्व मंत्री सह विधायक ने इन सारी बातों से अवगत होते ही अपने विधायक निधि से तत्काल राशि उपलब्ध कराई है।

वैसे सदर अस्पताल में सर्पदंश की दवा न होने के कारण बृहस्पतिवार को मोहनपुर प्रखण्ड के सिरसा गाँव के एक युवक को जान गंवानी पड़ी जबकि सारठ प्रखण्ड के गोपी बांध की एक बच्ची की भी मौत सर्पदंश की दवा के अभाव में हो गयी थी।

सारठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उक्त बच्ची को इलाज़ के लिए भर्ती कराया गया था जहां चिकित्सकों ने हस्पताल में दवा उपलब्ध न होने की बात बताते हुए परिजनों से अविलंब दवा लाने को कहा। परिजन जबतक दवा ला पाते उक्त बच्ची की मौत हो गयी।

कहना न होगा कि इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही भी लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा था और निरन्तर मौतों के बाद भी निष्क्रिय बना हुआ था जिसकारण रणधीर सिंह ने तत्काल पहल कर उक्त राशि उपलब्ध कराई।

Next Story
Share it