Top
Action India

मोदी पांच फरवरी को लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का करेंगे उद्घाटन

मोदी पांच फरवरी को लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का करेंगे उद्घाटन
X

  • अब तक 989 कंपनियों का हुआ पंजीकरण, यूएसए, ब्राजील और फ्रांस समेत कई देशों की 165 कंपनियां भी करेंगी भागीदारी
  • करीब पांच हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में लगेंगी देशी-विदेशी डिफेंस कंपनियों की प्रदर्शनी

लखनऊ। एएनएन (Action News Network)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पांच से नौ फरवरी तक आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो-2020 की तैयारियां अब अंतिम दौर में हैं। इसमें भाग लेने के लिए देश और विदेश की 989 से अधिक कंपनियों का अब तक पंजीकरण हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच फरवरी को इस पांच दिवसीय मेगा शो का उद्घाटन करेंगे।

रक्षा मंत्रालय की जन सम्पर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने मंगलवार को यहां बताया कि डिफेंस एक्सपो में भागीदारी के लिए 989 से अधिक कंपनियों ने अब तक अपना पंजीकरण करा लिया है। इनमें यूएसए, ब्राजील, फ्रांस और नार्वे समेत कई देशों की 165 कंपनियां भी शामिल हैं। सुश्री सिन्हा ने बताया लखनऊ में आयोजित हो रहा यह मेगा इंवेंट डिफेंस एक्सपो का 11वां संस्करण है। इसके पहले वर्ष 2018 में इसका दसवां संस्करण चेन्नई में आयोजित हुआ था। उन्होंने बताया कि चेन्नई के डिफेंस एक्सपो में कुल 702 कंपनियों की भागीदारी हुई थी, जबकि यहां के लिए अभी ही 989 कंपनियां पंजीकृत हो चुकी हैं।

दो स्थानों पर होंगे कार्यक्रम

जन सम्पर्क अधिकारी ने बताया कि राजधानी में डिफेंस एक्सपो के कार्यक्रम दो स्थानों पर आयोजित होंगे। मुख्य स्थल वृंदावन का सेक्टर 15 है, जहां करीब पांच हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में प्रदर्शनियां लगेंगी और बिजनेस कांफ्रेंसेज आयोजित होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम गोमती नदी के किनारे आयोजित किये जाएंगे। उद्घाटन कार्यक्रम भी मुख्य आयोजन स्थल पर ही होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

‘भारत एक उभरता हुआ डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब’ होगी थीम

सुश्री सिन्हा ने बताया कि डिफेंस एक्सपो की थीम ‘भारत एक उभरता हुआ डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब’ होगी। इसके अलावा ‘डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ डिफेंस’ इसकी सब थीम होगी। इस कार्यक्रम में दुनियाभर के अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि डिफेंस एक्सपो के आयोजन से उत्तर प्रदेश सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया में रक्षा और एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग का महत्वपूर्ण व आकर्षक गंतव्य बनेगा।

आठ और नौ फरवरी को आम जन को मिलेगा प्रवेश

जन सम्पर्क अधिकारी ने बताया कि डिफेंस एक्सपो में बिजनेस कांफ्रेंसेज छह और सात फरवरी को आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि आठ और नौ फरवरी को डिफेंस एक्सपो आम जनता के लिए खुला रहेगा। इन तारीखों में लोग एक्सपो में निःशुल्क प्रवेश पा सकेंगे।

रक्षा मंत्री ने पिछले दिनों की थी तैयारियों की समीक्षा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने छह जनवरी को यहां आकर डिफेंस एक्सपो-2020 की तैयारियों की समीक्षा की थी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राजधानी लखनऊ से सांसद भी हैं। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा था कि डिफेंस एक्सपो 2020 अंतरराष्ट्रीय स्तर का महत्वपूर्ण ईवेंट है। आयोजन में भाग लेने वाले रक्षा उपकरणों और तकनीकों के प्रदर्शकों (एग्जिबिटर्स) की संख्या, आयोजन स्थल के क्षेत्रफल और इससे प्राप्त होने वाले राजस्व के आधार पर यह देश में अब तक का सबसे बड़ा डिफेंस एक्सपो होगा। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई थी कि इस इवेंट के दौरान 50 से अधिक सहमति पत्र (एमओयू) भी हस्ताक्षरित हो सकते हैं।

Next Story
Share it