Top
Action India

विश्व में कोरोनोवायरस के 32 लाख से ज्यादा मामले आये सामने

विश्व में कोरोनोवायरस के 32 लाख से ज्यादा मामले आये सामने
X

नई दिल्ली । एएनएन (Action News Network)

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार पूरी दुनिया में लगभग 32,20,969 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 22,8251 से अधिक हो गई है। इस वायरस से अबतक 1001933 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दुनिया के कई देशों ने अपने यहाँ पूरी तरीके से लॉक डाउन कर दिया है ,वहीँ कुछ जगहों पर पार्शियल लॉक डाउन लगाया गया है।लोगों से जयादा से ज्यादा घरों में रहने की अपील की गयी है। दवाईयां , ग्रोसरिस ,फल ,सब्जियां इन सब जरुरी चीज़ों के लिए ही बाहर निकलने की इजाजत है।

इंडोनेशिया

साउथ एशियाई देशों की बात करे तो इंडोनेशिया में अबतक 9,771 मामले दर्ज किये गए है और 29 अप्रैल को 260 नए मामले दर्ज किए गए है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या 11 से बढ़कर 784 हो गई है, जबकि 1391 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गयी है। इंडोनेशिया अस्थायी रूप से रमजान के महीने के दौरान गैर-आवश्यक यात्रा को रोकने के लिए जून की शुरुआत तक शुक्रवार से शुरू होने वाली घरेलू हवाई और समुद्री यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

लाओस

लाओस में अबतक कोरोना वायरस के 19 मामले दर्ज किये गए है और 7 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद वापस घर भेज दिया गया है। इस वायरस से अभी तक लाओस में एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुयी है। अमेरिकी सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलो को देखते हुए 11 वें राष्ट्रीय खेलों को स्थगित कर दिया है। अमेरिकी सरकार ने लाओस को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण प्रदान किए हैं, जिसमें 440 सुरक्षात्मक चश्मे, 1,500 सर्जिकल गाउन और 220 फेस शील्ड के साथ-साथ बायोहाज़र्ड निपटान बैग, एप्रन, एन 95 फेस मास्क, सुरक्षा बक्से, दस्ताने और हाथ सैनिटाइज़र शामिल हैं।

कंबोडिया

कंबोडिया में अबतक कोरोना वायरस के 122 मामले दर्ज किये गए है और 119 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद वापस घर भेज दिया गया है। इस वायरस से अभी तक एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुयी है। प्रधानमंत्री ने देश में सभी कैसिनो को बंद करने का आदेश दिया है। कंबोडिया ने राजधानी में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है, नोम पेन्ह, और सिएम रीप के लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी बंद कर दिए गए है। कंबोडिया ने 30 दिनों के लिए इटली, जर्मनी, स्पेन, फ्रांस और अमेरिका के विदेशियों के प्रवेश पर प्रतिबंध की घोषणा की है।

मलेशिया

मलेशिया में अबतक कोरोना वायरस के 5,945 मामले दर्ज किये गए है और 4,087 लोगों को ठीक होने के अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। इस वायरस से अबतक 100 लोगों की मौत हो चुकी है। मलेशिया ने अपने देश में मूवमेंट कंट्रोल ऑर्डर (MCO, लॉकडाउन) को 12 मई तक बढ़ा दिया है।

म्यांमार

म्यांमार में अबतक कोरोना वायरस के 150 मामले दर्ज किये गए है और 27 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद वापस घर भेज दिया गया है। इस वायरस से अबतक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। म्यांमार ने अपने मूवमेंट कंट्रोल ऑर्डर (MCO, लॉकडाउन) को 12 मई तक बढ़ा दिया है। कोरोनोवायरस महामारी को लेकर के म्यांमार सरकार ने 25,000 कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया है।

फिलीपींस

फिलीपींस में अबतक कोरोना वायरस के 8,212 मामले दर्ज किये गए है और 1,023 लोगों को अस्पताल से छुट्टी होने के बाद वापस घर भेज दिया गया है। इस वायरस से अबतक 558 लोगों की मौत हो चुकी है। राष्ट्रपति ने मेट्रो मनीला के लॉकडाउन को 15 मई तक बढ़ा दिया है।

सिंगापुर

सिंगापुर में अबतक कोरोना वायरस के 15,641 मामले दर्ज किये गए है और 1,188 लोगों को अस्पताल से छुट्टी होने के बाद वापस घर भेज दिया गया है। इस वायरस से अबतक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। सिंगापुर में 690 नए मामले सामने आए, जिसमें देश में अधिकांश नए मामले डोरमेटरी में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों में से हैं। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधान मंत्री ने 1 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। सिंगापुर सरकार ने अब बाहर जाने वाले लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। बिना मास्क के पाए गए किसी पर 300 सिंगापुर डॉलर (यूएस $ 212) का जुर्माना लगाया जाएगा, जबकि बार-बार ऐसा करने पर अपराधियों पर अदालत में मुकदमा चलाया जा सकता है और उच्च जुर्माना का सामना करना पड़ सकता है।

थाईलैंड

थाईलैंड में अबतक कोरोना वायरस के 2,947 मामले दर्ज किये गए है और 2,684 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के बाद वापस घर भेज दिया गया है। इस वायरस से अबतक 54 लोगों की मौत हो चुकी है। थाईलैंड ने 18 अप्रैल को देश में 12 से अधिक दिनों के लिए सभी यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

वियतनाम

वियतनाम में अबतक कोरोना वायरस के 270 मामले दर्ज किये गए है और 222 लोगों को अस्पताल से छुट्टी होने के बाद वापस घर भेज दिया गया है। इस वायरस से अबतक 0 लोगों की मौत हो चुकी है। वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार हनोई और हो ची मिन्ह सिटी के स्कूलों में 4 मई से धीरे-धीरे कक्षाएं फिर से शुरू होने की उम्मीद है। वियतनाम के प्रधान मंत्री ने 25 अप्रैल को COVID-19 के साथ सामना करने के उपायों पर निर्देश संख्या 19 जारी किया। उपायों में धार्मिक समारोहों, त्योहारों और खेल आयोजनों पर प्रतिबंध लगाते हुए हैंड वाश और मास्क पहनना शामिल है। इसके अलावा, बार, पब, ब्यूटी सैलून, और कराओके बार आगे की सूचना तक बंद रहने के आदेश दिए है।

Next Story
Share it