Action India

नए रोमांच के साथ आ रहा मोटो जीपी रेसिंग, 18 जुलाई से शुरू होंगे क्वालिफाइंग रेस

नए रोमांच के साथ आ रहा मोटो जीपी रेसिंग, 18 जुलाई से शुरू होंगे क्वालिफाइंग रेस
X

जेरेज । Action India News

मोटो जीपी रेसिंग प्रतियोगिता एक बार फिर लोगों को रोमांचित करने को तैयार है। इस नए सीजन की शुरुआत 18 जुलाई से क्वालिफाइंग रेस के साथ होगी। जबकि मुख्य रेस 19 जुलाई से शुरू होगी। इस प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण यूरोस्पोर्ट और यूरोस्पोर्ट एचडी पर किया जाएगा।

इस प्रतियोगिता के नए सीजन के साथ ही मार्क मार्केज़ (रेप्सोल होंडा टीम) फिर से सबसे पसंदीदा दावेदार हैं। 2013 के बाद से उन्होंने 56 जीत और 95 पोडियम की बदौलत सात में से छह विश्व चैम्पियनशिप जीती है, जबकि वे एक बार ख़िताब से दूर रहे हैं।

2019 में उन्होंने रेसिंग के प्रीमियर क्लास के इतिहास में सबसे अधिक अंक बनाए। साल 2020 का नया सत्र आयोजन के समय और विशेष परिस्थितियों को देखते हुए गेम-चेंजर साबित हो सकता है। ऐसे में कंडेंस्ड कैलेंडर के साथ मार्केज़ की एक गलती उनके प्रतिद्वंन्द्वियों को उनका खिताब हासिल करने का मौका दे सकती हैं।

प्रबल दावेदारों की गिनती में दूसरा नाम फैबियो क्वार्टरारो (पेट्रोनास यामाहा एसआरटी) का है। रेसिंग की दुनिया में किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि क्वार्टरारो अपने डेब्यू वर्ष में मोटो जीपी रेस पर ऐसा प्रभाव डालेंगे।

शीर्ष स्वतंत्र राइडर और रूकी ऑफ द ईयर के खिताब से नवाज़े गए 21 वर्षीय फैबियो अपनी क्लास को छह ध्रुव पदों और सात पेनल्टी फिनिश के साथ प्रदर्शित किया। उन्होंने मार्क मार्केज़ को भी अच्छी चुनौती दी थी, विशेषकर मिसानो और बुरिराम में।

इस साल मार्क मार्केज़ को एक और रेसर चुनौती देने के लिए तैयार हैं, जिनका नाम मेवरिक विनालेस है। दो विक्ट्री और सात पोडियम जीतने के बाद यह सुनिश्चित हो गया है कि यामाहा ने विनालेस में आगे का सही विकल्प ढूंढ लिया है। इसके अलावा, एंड्रिया डोविज़ियोसो (डुकाटी टीम) भी खिताब का दावेदारों में शुमार हैं।

विनालेस की तरह ही डुकाटी ने 2019 में दो बार जीत हासिल की, जिस वजह से वह शीर्ष तीन में नौ बार शामिल हुए। वहीं मार्क मार्केज़ को एलेक्स रिन्स (टीम सुज़ुकी इकोस्टार) से भी सावधान रहना चाहिए, 2019 से उनके नाम दो सफलताएं है।

Next Story
Share it