Action India
अन्य राज्य

लीची किसानों की होगी अब आय दुगनी,बागवानी में ही कर सकेंगे अब मुर्गी पालन-लीची अनुसंधान केंद्र

मुज़फ़्फ़रपुर । एएनएन (Action News Network)

ज़िले के लीची अनुसंधान केंद्र द्वारा एक नई तरकीब लीची किसानों के लिए खोजा गया है । आपको बता दे कि देश मे मुज़फ़्फ़रपुर की मशहूर शाही लीची इस वर्ष कोरोना माहामारी के कारण लगाए गए लॉक डाउन और उसके साथ प्रकृति आपदा तेज आंधी,वारिश और ओलबृष्टि के भेंट चढ़ गया । जिससे किसानों की फसल न हो अच्छी हुई और न ही ठीक ठाक बाजारों में कीमत मिल पाया ।

जिस वजहों से किसान काफी परेशान थे जिस हिसाब से लागत हुई उसके अनुरूप मुनाफा कमाया ही नही । इसको देखते हुए सरकार द्वारा लगातार पहल की जाने लगी और किसानों के हित का ख्याल रखते हुए नई दिशा में काम शुरू किया जा रहा है ।

किसानों के लीची को डाक विभाग द्वारा भी सरकार ने बेचने का प्रबध कराया गया लेकिन जिस हिसाब से लीची के किसानों ने परेशानी झेली थी उसमें बस एक थोड़ा सा मरहम लगाने का काम हुआ पर कुछ खास तरकीब नही निकाला जा सका न थोड़ा बहुत मुआवजा देकर तत्काल राहत भी नही दिया जा सका ।

जिसके बाद मुज़फ़्फ़रपुर के मुशहरी स्थित लीची अनुसंधानकेन्द्र द्वारा अपने कुशल अनुसंधानकर्ताओं द्वारा एक निजात की खोज में जुट गई और नया निजात पाने में सफलता हासिल कर ली । अपने अनुशंधान केंद्र के अंदर लगे लीची बगानों में ही मुर्गी पालन कर सफल परीक्षण कर लिया ।

लीची अनुसधान केंद्र के निदेशक डॉ. विशालनाथ ने बताया कि किसान कैसे आत्मनिर्भर बने कैसे इनकी आय बढ़े इन ओर हमेशा कार्य लीची अनुसंधान केंद्र करता है । इस बार हुए परेशानी के बीच एक अच्छी पहल खोज निकाला गया है जिससे लीची किसानों की आये भी बढ़ेगी और रोजगार के भी अवसर प्राप्त होंगे ।

सभी किसानों को अब यह सलाह दी जा रही है कि अपने बागवानी को घेर कर सुरक्षित कर लें फिर अपने बजट के अनुसार से उसमें मुर्गी पालन करें अच्छी नश्ल के मुर्गी का पालन कर अच्छा मुनाफा आप हमेशा कमा सकते हैं । अब आपको लीची के साथ साथ मुर्गी पालन से भी अच्छे पैसे मिल सकेंगे ।

साथ ही कहा कि मुर्गियों द्वारा लीची के बागान में लगने वाले कीड़े मकोड़े को खाकर समाप्त कर दिया जाएगा वही मुर्गियों के मल मूत्र त्याग करने से एक अच्छी खाद भी मिल सकेगी । इसलिए बेहिचक लीची अनुसंधान केंद्र से सुझावों को लेकर अपना आय बढ़ाने वाली खेती करें जिससे अच्चे से आपके परिवार का भरण पोषण हो और आपकी स्थिति फाइनेंसियल काफी अच्छी होगी ।

Next Story
Share it