Action India
झारखंड

दिन रात लड़ रहे हैं नगर निकायों के कोरोना वॉरियर्स

रांची। एएनएन (Action News Network)

राज्य के सभी नगर निकायों में शहरी नागरिक जब अपने घरों में बंद है तो उनके जीवन यापन को सुगम बनाने के लिए नगर निकायों के पदाधिकारी और कर्मचारी जुटे हैं। वे दिन रात योद्धा की तरह शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने को लेकर लड़ाई लड़ रहे हैं। कोरोना वायरस के विरुद्ध राज्य सरकार और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद काफी गंभीर और संवेदनशील है।

लिहाजा नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे के निर्देश पर सभी नगर निकायों के प्रत्येक वार्ड में पिछले 15 दिनों से दो शिफ्ट में( सुबह और शाम) सड़क ,नाला-नाली की सफाई, कचरा का संग्रहण, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव ,एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड के साथ पूरे शहर में स्प्रे और सैनिटाइजेशन का कार्य भी प्रतिदिन चल रहा है। यही नहीं हर नगर निकाय में मच्छरों को रोकने के लिए फॉगिंग किया जा रहा है।

विभागीय सचिव विनय कुमार चौबे ने शहरी नागरिकों से निवेदन भी किया है कि आप अपने घरों में ही रहे और स्वस्थ रहें। वहीं उन्होंने सभी नगर निकायों के आयुक्त/कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देशित किया है कि इन कोरोना वारियर्स अर्थात निकायकर्मियों की सुरक्षा का भी विशेष ख्याल रखें और उन्हें जरूरी संसाधन मुहैया करें, ताकि इन पर संक्रमण का कोई प्रभाव ना हो। कार्यों के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखा जाए। साफ सफाई के अलावा सब्जी और फल बाजारों में दुकानों के बीच अंतराल सुनिश्चित करना, बड़े दुकान व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के सामने नागरिकों के खड़ा होने के लिए गोल घेरा बनाने, लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखने, किराना दुकानों से होम डिलीवरी सुनिश्चित कराने के लिए भी नगर निकाय तत्परता के साथ काम कर रहे हैं । इसके साथ ही बस्तियों में गरीब जरूरतमंद परिवारों, आश्रय गृहों में रह रहे लोगों के लिए भोजन का भी व्यवस्था नगर निकाय कर रहे हैं।

राज्य सचिवालय प्रोजेक्ट भवन स्थित नगर विकास एवं आवास विभाग इन सभी निकायों का ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी कर रहा है इसके लिए स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक शशि रंजन, विभाग के अपर सचिव एके रतन ,संयुक्त सचिव संजय बिहारी अम्बष्ठ ,कांत किशोर मिश्रा, संयुक्त सचिव, नगर विकास एवं आवास विभाग के बीच निकायों की जिम्मेदारी बांट दी गई है।

यह अधिकारी संबंधित निकाय से प्रतिदिन की गतिविधियों का रिपोर्ट ले रहे हैं और विभाग द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों के लिए जरूरी संसाधनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित कराने की दिशा में आवश्यक निर्देश और सहयोग दे रहे हैं।

Next Story
Share it