Top
Action India

नरेला: कस्टम और जीएसटी के कर्मचारियों व अधिकारियों ने किया वृक्षारोपण

नरेला: कस्टम और जीएसटी के कर्मचारियों व अधिकारियों ने किया वृक्षारोपण
X

नई दिल्ली Action India News

आज-कल नगरों तथा महानगरों में छोटे-बड़े उद्योग धंधों की बाढ़ आती जा रही है। इनसे धुँआ, तरह-तरह की विषैली गैस निकलकर वायुमंडल में फैल रही है। अंधाधुंध वनों की कटाई हो रही है, इससे दिन-प्रतिदिन वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। यदि हम चाहते हैं कि हमारी धरती प्रदूषण रहित रहे तो हमें पेड़ पौधों की रक्षा तथा उनके नवरोपण की ओर ध्यान देना चाहिए।

इसी सोच के साथ रविवार को कस्टम और जीएसटी के कर्मचारी और अधिकारियों ने मिलकर बाहरी दिल्ली के नरेला में हरिश्चंद्र हॉस्पिटल के सामने डीडीए पार्क में वृक्षारोपण किया। कस्टम एंड जीएसटी में सुपरिटेंडेंट अनिल गुप्ता ने बताया आज हमने भारतीयम एनजीओ के सहयोग से करीब 400 पौधे लगाए जिसमें कई पौधे ऐसे हैं, जो दिल्ली में कम ही देखने को मिलते हैं जैसे कल्पवृक्ष, रुद्राक्ष, पलटू फार्म, सफेद जामुन, गुलमोहरया आदि के करीब 40 वैरायटी के 400 पौधे लगाए हैं इनके रख-रखाव के लिए 6 गार्ड और माली भी रखे हैं।

उनकी सैलरी के लिए हमने अर्बन फॉरेस्ट कंट्रीब्यूट नाम से ग्रुप बनाया है जिसमें करीब 80 मेंबर हैं जो हर महीने उसमें पैसे का सहयोग करते हैं। वहीं, कस्टम से सेवानिवृत्त अधिकारी रामफल मंगल ने बताया हमने पहले भी आईटीओ यमुना के छठ घाट को साफ करके उसमें वृक्षारोपण किया।

जिसकी बदौलत आज छठ घाट दिल्ली का सबसे सुंदर घाट है, आज हमने वृक्षारोपण के लिए यूपी के गजरौला से करीब 400 पौधे मंगाए हैं, जो करीब 6 फीट से ऊपर के हैं वृक्षारोपण में डीडीए के अधिकारी और स्थानीय निवासियों ने काफी सहयोग किया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से अनिल गुप्ता, अशोक उपाध्याय, एस डी राय, आरपी मित्तल, पंकज गुप्ता, नरेश चंद्र महतो, दिनेश प्रजापति , रोहित, प्रदीप गोयल और स्थानीय निवासियों में रजनी, चरण सिंह, अकरम, सज्जाद मलिक और मिस्टर यादव उपस्थित रहे।

Next Story
Share it