Top
Action India

यूरोप के कई देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में उत्तर प्रदेश

यूरोप के कई देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में उत्तर प्रदेश
X

इंग्लैंड, इटली, स्पेन और फ्रांस की कुल आबादी यूपी के बराबर

इन चारों देशों में पॉजिटिव केसों की संख्या करीब 173.32 लाख

लखनऊ। एक्शन इंडिया न्यूज़

एक तरफ जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में हैं। वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश यूरोप के कई देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है। ब्राजील की आबादी 21.27 करोड़ है, जहां पॉजिटिव केस की संख्या 143.40 लाख है। इंग्लैंड, इटली, स्पेन, फ्रांस की आबादी का योग 25.6 करोड़ है, जो कि उत्तर प्रदेश के लगभग बराबर है।

वहीं अगर यूरोप के इन चार देशों में कुल पॉजिटिव केस का योग देखे तो करीब 173.32 लाख संक्रमित हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में पॉजिटिव केस की संख्या महज 11 लाख के आसपास है।

यही नहीं महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे सुविधा संपन्न राज्यों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उत्तर प्रदेश की स्थिति काफी बेहतर है। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश से काफी कम आबादी होने के बावजूद पॉजिटिव केसों की संख्या ज्यादा है और जांचें भी कम की गई हैं, जबकि इन राज्यों की तुलना में देश में सबसे अधिक जांच करने के बावजूद उत्तर प्रदेश में न सिर्फ संक्रमण कम है, बल्कि पॉजिटिव केसों की संख्या भी कम है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इंग्लैंड, इटली, स्पेन और जर्मनी का औसत मृत्यु दर प्रति मिलियन 6464 है। इन चार देशों की कुल आबादी उत्तर प्रदेश के लगभग बराबर है। इसके बावजूद उत्तर प्रदेश की औसत मृत्यु दर प्रति मिलियन 47.51 है जो कि इन देशों की तुलना में काफी कम है।

सबसे अधिक जांच करके उप्र ने बनाया रिकार्ड

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता का कहना है कि सिर्फ टेस्टिंग की बात करें, तो भी उत्तर प्रदेश कई राज्यों से आगे है। उत्तर प्रदेश में प्रतिदिन टेस्टिंग की क्षमता को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग रोजाना दो लाख से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग कर रहा है। प्रदेश में अब तक कुल चार करोड़ 10 लाख 64 हजार 661 कोविड टेस्ट किए गए हैं।

इसमें पिछले 24 घंटे में लगभग दो लाख 66 हजार 326 कोविड टेस्ट किए गए हैं। इनमें एक लाख 14 हजार 672 टेस्ट आरटीपीसीआर के माध्यम से किए गए हैं। वहीं 19 हजार टेस्टिंग प्राइवेट लैब में की गई है।

पिछले पांच दिनों में प्रदेश का रिकवरी रेट भी बढ़ा

बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार लगातार सख्त कदम उठा रही है। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश में संक्रमण दर तेजी से घट रही है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में करीब 30 हजार 317 नए कोविड मामलों के सापेक्ष 38 हजार 826 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं। सरकारी प्रवक्ता का मानना है कि मुख्यमंत्री योगी के कड़े और बड़े फैसलों का ही नतीजा है कि उत्तर प्रदेश पहले से बेहतर तरीकों के साथ कोरोना की जंग लड़ रहा है।

Next Story
Share it