Top
Action India

मुम्बई से प्लेन के जरिये कानपुर पहुंची कोरोना वैक्सीन, 64 हजार लोगों को लगेगा टीका

मुम्बई से प्लेन के जरिये कानपुर पहुंची कोरोना वैक्सीन, 64 हजार लोगों को लगेगा टीका
X
  • 6400 वायॅल की पहुंची पहली खेप, सीएमओ कार्यालय के कोल्ड चेन सेंटर में रखा गया

कानपुर। एक्शन इंडिया न्यूज़

उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद स्थित चकेरी एयरपोर्ट पर बुधवार को बेहद कड़ी सुरक्षा के बीच कोविड वैक्सीन को मुम्बई से प्लेन के जरिये लाया गया। यहां पर उन्हें जेड प्लस सुरक्षा घेरे में पूरी एहतियात के साथ सीएमओ कार्यालय के कांशीराम अस्पताल में बने कोल्ड चेन सेंटर लाया गया है। अस्पताल में बने कोविड सेंटर पर कोविशील्ड वैक्सीन के 6400 वायॅल की पहली खेप पहुंचने पर 16 जनवरी से 64 हजार लोगों को टीका लगाने का अभियान शुरु होगा।

वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को मंजूरी दे दी है। इसके बाद से उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों बीते दिनों टीकाकरण का ड्राई रन भी पूरा कर लिया गया और शहरवासी कोरोना वैक्सीन का इंतजार करने लगे। शहरवासियों का इंतजार बुधवार को उस समय पूरा होता दिखा, जब मुम्बई से विशेष सुरक्षा के साथ प्लेन के जरिये कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप चकेरी एयरपोर्ट पहुंच गयी। जेड प्लस सुरक्षा के साथ प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारियों की देखरेख में 6400 वायॅल की पहली खेप को सीएमओ कार्यालय कांशीराम ट्रामा सेंटर पर बने कोल्ड चेन सेंटर पर वैक्सीन को पहुंचाया गया।

सीएमओ डा. अनिल कुमार मिश्रा ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो गईं हैं। बुधवार को वैक्सीन के 6400 वॉयल शहर आ गये हैं। इनसे करीब 64 हजार लोगों को टीका लगाया जा सकेगा।

अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. जीके मिश्रा ने बताया कि वैक्सीन की पहली खेप आ गयी है और मण्डल के छह जनपदों में जरुरत के अनुसार आज ही भेज दिया जाएगा। टीकाकरण अभियान बराबर चलता रहेगा और समय-समय पर वैक्सीन आती रहेगी।

  • 16 से शुरु होगा टीकाकरण अभियान

सीएमओ ने बताया कि बीते दिनों वैक्सीन का ड्राई रन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है और अब कोविशील्ड वैक्सीन भी आ गयी है। 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरु किया जाएगा। पहले दिन 14 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। हर केंद्र पर 100 डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। इस तरह कुल 1400 लोगों को पहले दिन टीका लगेगा। टीकाकरण के शुभारंभ के बाद 100 जगहों पर 100 टीमें वैक्सीन लगाने का काम प्रत्येक सोमवार व शुक्रवार को करेंगी।

  • 24 घंटे पुलिस का रहेगा पहरा

वैक्सीन टीकाकरण अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग से लेकर पुलिस और प्रशासन ने भी कमर कस ली है। सीएमओ कार्यालय स्थिति वैक्सीन के मुख्य भंडार गृह से लेकर लाभार्थियों के लगने तक हर स्थान पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। नोडल अधिकारी एसपी यातायात बसंत लाल ने बताया कि वैक्सीन की सुरक्षा और केंद्रों पर भीड़ न लगने देने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जिले में सीएमओ कार्यालय में मुख्य भंडार गृह बनाया गया है जहां पर 24 घंटे एक हेड कांस्टेबल और तीन सशस्त्र सिपाही तैनात रहेंगे। किसी को भी बिना परिचय पत्र के वैक्सीन सेंटर के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

  • यहां पर लगेगा टीका

एडिशनल सीएमओ डॉ. एके कनौजिया के मुताबिक 16 जनवरी को कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय, डफरिन अस्पताल, उर्सला अस्पताल, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, ग्वालटोली स्थित अर्बन पीएचसी, सरसौल, भीतरगांव, बिधनू, पतारा, घाटमपुर, कल्याणपुर, चौबेपुर, शिवराजपुर, बिल्हौर सीएचसी में वैक्सीन लगेगी। बताया कि वैक्सीन लगने के बाद एक रेस्ट रुम में लाभार्थी को बैठाया जाएगा।

होमगार्ड जिसे वैक्सीनेशन अफसर फोर का नाम दिया है, उसकी जिम्मेदारी होगी कि वह हर लाभार्थी को वैक्सीन लगने के बाद कम से कम 30 मिनट तक रेस्ट रुम में रखेगा। स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं होने पर उन्हें घर जाने दिया जाएगा। सभी थाना प्रभारियों और सीओ को भी पत्र भेजकर वैक्सीनेशन केंद्रों पर नजर रखने के लिए कहा गया है। किसी भी आपात स्थिति में तत्काल थाना पुलिस सहयोगी करेगी।


Next Story
Share it