Top
Action India

डॉ. जिनाडीजय सोकोलोवल फरवरी में करेंगे राष्ट्रीय तैराकी शिविर का दौरा

डॉ. जिनाडीजय सोकोलोवल फरवरी में करेंगे राष्ट्रीय तैराकी शिविर का दौरा
X
  • खिलाड़ियों के साथ कोच के भी मिलेगी मदद

नई दिल्ली, 13 जनवरी (हि.स.)। प्रसिद्ध फिजियोलॉजिस्ट और खेल विज्ञान विशेषज्ञ डॉ. जिनाडीजस सोकोलोवस सीएसई बेंगलुरु में चल रहे राष्ट्रीय तैराकी शिविर को दौरा करेंगे। 11 जनवरी से शुरू तैराकी शिविर 21 फरवरी तक चलेगा, इस दौरान डॉ जिनाडीजस छह दिनों के लिए कैम्प का हिस्सा होंगे। उनके मौजूदगी से वरिष्ठ राष्ट्रीय शिविकर्ताओं के साथ श्रीहरि नटराज, कुशाग्र रावत और मिहिर अम्ब्रे जैसे टॉप्स के उभरते युवाओं को बेहतर तरीके से प्रशिक्षण का मौका मिलेगा। जिसका लाभ उनके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल कौशल निखारने में मिलेगा।

डॉ. जिनाडीजस दो से सात फरवरी के बीच कैम्प में खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने और उनका खेल कौशल निखारने का काम करेंगे। उनकी इस प्रस्तावित यात्रा उद्देश्य स्विम पावर टेस्ट, लैक्टेट क्लीयरेंस टेस्ट, लैक्टेट हार्ट प्रोफाइल, मौसमी प्रशिक्षण डिजाइन और कोच कार्यशाला का आयोजन करना है। साथ ही उनकी मौजूदगी से तैराकों के साथ कोचों को भी मदद मिलेगी, जिन्हें एथलीटों को प्रशिक्षण और दीर्घकालिक योजनाओं को विकसित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक का लाभ मिलेगा।

भारत के तैराकी संघ के महासचिव मोनल चोकशी शिविर के लिए सोकोलोव के आने पर उत्साहित हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस कदम से तैराकों के दीर्घकालिक विकास में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के प्रशिक्षण को वैश्विक स्तर पर लाने के प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) का आभारी हूं। डॉ. जेनाडिजस सोकोलोवस जैसे भारत के प्रशंसित खेल विशेषज्ञ हैं। उनके साथ से तैराकों को 2024 और 2028 के लिए तैयार करने में काफी सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि डॉ. सोकोलोवस की यात्रा पर 8.78 लाख रुपये खर्च होंगे, जिसे ओलंपिक पोडियम योजना के तहत वहन किया जाएगा। इस योजना के तहत ही पेशेवर शुल्क, विमान किराया, बोर्डिंग और लॉजिंग, वीजा और परिवहन शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि डॉ. सोकोलोवस ने 8 साल तक यूएसए स्विमिंग फेडरेशन के फिजियोलॉजी और स्पोर्ट साइंस विभाग का नेतृत्व किया है और अमेरिकी तैराकों, वाटर पोलो खिलाड़ियों और ट्रायथलेट्स का भी ध्यान रखा है। सोकोलोवस प्रसिद्ध शोध पद्धति ने 28 बार के ओलंपिक पदक विजेता माइकल फेल्प्स सहित प्रमुख तैराकों से परामर्श प्राप्त किया है।


Next Story
Share it