Top
Action India

भारतीय सैनिकों ने बौद्ध मंत्रों के साथ किया योग का अभ्यास

भारतीय सैनिकों ने बौद्ध मंत्रों के साथ किया योग का अभ्यास
X
  • सेना ने योग दिवस पर दिया शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण का संदेश
  • जम्मू में लगा ​फन योगा फॉर वेलनेस कैंप, सैनिकों के बच्चों ने मस्ती करते हुए योग सीखा

​नई दिल्ली। एक्शन इंडिया न्यूज़

पूर्वी लद्दाख में चीन सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों ने सोमवार को अपनी चपलता और सतर्कता बढ़ाने के लिए बौद्ध मंत्रों के साथ योग का अभ्यास किया। जम्मू-कश्मीर में सेना की व्हाइट नाइट कॉर्प ने बाबा गरीब दास अकादमी में सलोत्री और पुंछ के बच्चों के लिए फन योगा फॉर वेलनेस कैंप आयोजित किया जिसमें बच्चों ने मस्ती करते हुए योग सीखा। ​व्हाइट नाइट कॉर्प्स की पुंछ ब्रिगेड ने राजौरी में योगाभ्यास करके शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण का संदेश दिया।

इसी तरह किश्तवाड़ जिले में प्रकृति की गोद में अवाम के लिए भारतीय सेना ने योग कैम्प लगाया। हैदराबाद में सेना की इकाई ने संदेश दिया कि योग कई तरह से स्वास्थ्य लाभ, उत्साह और सहज क्षमता में विकसित करता है। इसलिए अपने मन और शरीर को संतुलित रखने के लिए योग को दैनिक जीवन में शामिल करें। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 119 प्रादेशिक सेना के जवानों ने शिलांग में योग का अभ्यास किया। योग फॉर वेलनेस के उद्देश्य से टाइगर डिवीजन ने दमन में योग दिवस मनाया, जिसमें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण का संदेश फैलाया गया। परिवारों और बच्चों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सक्रिय रूप से भाग लिया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस​ पर चेन्नई ​के दक्षिण भारत क्षेत्र​ ​द्वीप मैदान, पल्लावरम और ​अवाडी​ ​में भारतीय सेना के तत्वावधान में ​​विभिन्न गतिविधि​यां आयोजित की गई​।​​ आर्मी पब्लिक स्कूल आरकेपुरम, सिकंदराबाद​ (हैदराबाद)​ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इसमें ऑनलाइन मोड के माध्यम से 1500 से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। प्रिंसिपल के​.​ दमारिस ने बच्चों और कर्मचारियों ​को योग का महत्व ​बताते हुए कहा कि योगाभ्यास मानसिक कल्याण में ​​मदद करता है​​।​ कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट, सिकंदराबाद ने ​'​घर पर कल्याण के लिए योग​'​ की थीम के अनुरूप अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया​ जिसमें सीडीएम के शिक्षकों और परिवारों ​ने उत्साहपूर्ण भागीदारी​ की​। ​सिकंदराबाद सैन्य स्टेशन में तेलंगाना और आंध्र उप क्षेत्र में विभिन्न आसनों, योग क्रियाओं और प्राणायाम को शामिल करने के लिए सभी रैंकों ने योग का अभ्यास किया।​​​​​​​

सेना की सप्त शक्ति कमान ने ​​इंटर फेस ऑनलाइन लिंक के माध्यम से राजस्थान​,​ पंजाब​,​ हरियाणा में अपने सभी सैन्य स्टेशनों में योग दिवस 2021 मनाया। ​सेना की टाइगर डिवीजन ने जम्मू में​ ​योग का अभ्यास करते हुए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण का संदेश दिया। परिवारों और बच्चों ने ​कोविड​ प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ​​सक्रिय रूप से भाग लिया।​ ​अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मामून मिलिट्री स्टेशन पंजाब में कर्मियों और परिवार के लिए राइजिंग स्टार कॉर्प्स ​की ओर से योग​ सत्र आयोजित किए गए​।​ 15 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर ​6 ​कुमाऊं के भारतीय सेना के जवानों ने ​योग दिवस मनाया।​ नीलगिरी में मद्रास रेजिमेंटल सेंटर, वेलिंगटन ने श्रीनागेश बैरक में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। रंगरूटों, ​​सैनिकों और परिवारों के सदस्यों ने विभिन्न आसनों, योग क्रियाओं और प्राणायाम सहित योग का अभ्यास किया।


Next Story
Share it