Action India

उमरिया जिले में स्कूल खोलने की नयी गाइडलाइन जारी

उमरिया जिले में स्कूल खोलने की नयी गाइडलाइन जारी
X

उमरिया। एक्शन इंडिया न्यूज़

राज्य शासन द्वारा दिये गए निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी संजीव श्रीवास्तव ने जिले में स्कूल खोलने की नयी गाइडलाइन जारी की है। शुक्रवार को जारी इस गाइडलाइन में कहा गया है कि जिले में सभी शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक, हाई, हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक स्टॉफ शत-प्रतिशत उपस्थित होंगे। विद्यालयों को अत्यन्त सावधानी पूर्वक प्रारंभ किया जाना है। शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के समस्त शिक्षकों, कर्मचारियों का प्राथकिता के आधार पर वेक्सिनेशन कराया जाए। वेक्सिनेशन की कार्यवाही अभियान के रूप में एक नियम समय सीमा में पूर्ण की जाए।

पालकों की लिखित सहमति से ही विद्यार्थी विद्यालय में उपस्थित होगें। विद्यालयों को प्रारंभ करने हेतु कैलेण्डर 30 जुलाई 2021 से कक्षा 11वीं एवं 12वीं ( सप्ताह में 02 दिवस) कक्षा 12वीं के लिए सोमवार एवं गुरुवार तथा कक्षा 11वीं के लिए मंगलवार एवं शुक्रवार दिन नियत किया जाता है। विद्यालय 50 प्रतिशत प्रतिशत उपस्थिति के साथ चलेंगे। वहीं, 05 अगस्त 2021 से कक्षा 09वीं से 12वीं तक कक्षा 12वीं के लिए सोमवार एवं गुरुवार तथा कक्षा 11वीं के लिए मंगलवार एवं शुक्रवार दिन नियत किया जाता है।

कक्षा 10 के जिला विद्यालय प्रबंधन, विद्यार्थियों को इस रीति से विद्यालय में आमंत्रित कर सकेगा कि विद्यालय की आधारभूत संरचना अनुसार कक्षा में विद्यार्थियों के बैठने की कुल क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक न हो। संस्था प्रमुख विद्यालय की क्षमता अनुसार आवश्यक निर्णय लेगें ताकि कोविड़ 19 हेतु नियत प्रोटोकाल का पालन हो सके। बुधवार एवं कक्षा 09 के लिए शनिवार नियत किया जाता है। विद्यालय 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ ही चलेंगे। वहीं, ऑनलाईन कक्षाओं का संचालन भी जारी रहेगा।

विद्यालय में प्रार्थना सभा, स्वीमिंग पूल इत्यादि गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। किसी भी स्थिति में विद्यार्थी एक स्थान पर एकत्रित न हो। यदि विद्यालय द्वारा परिवहन का प्रबंध किया जा रहा है तो बसों व अन्य परिवहन वाहनों में समुचित भौतिक दूरी सुनिश्चित करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता से चलाई जायेगी और बसों अन्य परिवहन वाहनों का 01 प्रतिशत सोडियम हाइड्रोक्लोराइड के उपयोग से सेनेटाइजेशन किया जायेगा।

कक्षा 11वीं एवं कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के छात्रावास भी 30 जुलाई 2021 से प्रारंभ किये जाएं। छात्रावास में छात्रों के आगमन से पूर्व नियत कोविड़ 19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आवश्यक तैयारियां की जाए एवं प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य होगा छात्रावास में कार्यरत समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी का टीकाकरण अनिवार्य होगा। छात्रावास के सेनेटाइजेशन एवं बाथरूम इत्यादि की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।

कक्षा 12वीं के लिए दिनांक 05 अगस्त 2021 से कोचिंग प्रारंभ की जा सकेगी। कोचिंग संस्थान में कार्यरत समस्त शिक्षकों एवं स्टॉफ हेतु वेक्सिनेशन अनिवार्य होगा। कोचिग संस्थानों को सेनेटाईजेशन एवं बाथरूम इत्यादि की साफ-साफई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। कोचिंग संचालन में भी नियत कोविड़-19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। स्थानीय प्रशासन कोचिंग संस्थानों के संचालन के नियमित रूप से इस बात की जांच करेगा की उक्त संस्थानों द्वारा कोविड़ 19 प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए स्वारण एवं सुरक्षा संबंधी एसओपी, गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा। यह सुनिश्चित करेंगे कि समस्त स्टॉफ का कोविद प्रतिरोधक टीकाकरण हो गया हो। यदि स्टॉप के किसी सदस्य द्वारा टीका नहीं लगवा गया हो तो तुरंत टीका लगवाने हेतु निर्देशित किया जाए, पालन न करने पर अनुशासनामक कार्यवाही की जाए, 12 अधीक्षक समय-समय पर छात्रों तथा स्टॉफ का रेण्डम कोविड-19 का टेस्ट कराएं। उक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए तथा उल्लंघन की दशा में आई.पी.सी. की धारा 188 आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 80 तथा महामारी अधिनियम 1897 की धारा 2 के प्रावधानों के तहत एफआईआर की जाएगी।

Next Story
Share it