Top
Action India

सिंगापुर के 6 टैंकरों में संजीवनी लेकर दिल्ली पहुंचेगी दूसरी 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' : रेल मंत्रालय

सिंगापुर के 6 टैंकरों में संजीवनी लेकर दिल्ली पहुंचेगी दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस : रेल मंत्रालय
X

नई दिल्ली। एक्शन इंडिया न्यूज़

कोरोना संकट के बीच दिल्ली के लिए दूसरी 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' शनिवार को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से रवाना हो गई। यह ट्रेन सिंगापुर से मंगाये गये छह कंटेनरों में 120 टन से अधिक ऑक्सीजन लेकर रविवार को दिल्ली के औखला कंटेनर डिपो पहुंचेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कंटेनरों की लोडिंग का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट कर कहा, भारतीय वायु सेना द्वारक क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों को सिंगापुर से एयरलिफ्ट किया गया। इन्हें 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' पर लोड किया गया था जो दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल से दिल्ली के लिए रवाना हुई। उन्होंने कहा कि ये निरंतर संचालन कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए तरल चिकित्सा ऑक्सीजन के वितरण को गति देगा।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने शनिवार के बताया कि यह रेलगाड़ी दुर्गापुर के नजदीक कंटेनर कॉरपोरेशन टर्मिनल के आज 12:45 बजे रवाना हुई और इसके रविवार को औखला (दिल्ली) पहुंचने की संभावना है।

मंत्रालय के अनुसार यह पहली 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' है जो रो-रो सेवा (रोल-ऑन-रोल-ऑफ) के माध्यम से नहीं आ रही है। रो-रो सेवा में ट्रकों को कंटेनरों के साथ ही ट्रेन पर सवार कर दिया जाता है। दिल्ली आ रही दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस में केवल कंटेनरों को ट्रेन पर सवार किया गया है।

भारतीय वायु सेना ने हवाई मार्ग के जरिए सिंगापुर से यह छह ऑक्सीजन टैंकर पश्चिम बंगाल के पानागढ़ वायुसेना अड्डे पर पहुंचाए थे। प्रत्येक कंटेनर में 20.03 मीट्रिक टन ऑक्सीजन है। यह ट्रेन 120.18 टन ऑक्सीजन ला रही है।

उल्लेखनीय है कि 27 अप्रैल को पहली 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से 70 टन ऑक्सीजन लेकर दिल्ली पहुंची थी।


Next Story
Share it