Top
Action India

उत्तराखंड: शांतिकुंज स्वर्ण जयंती पर 20 जून को जारी होगा डाक टिकट

उत्तराखंड: शांतिकुंज स्वर्ण जयंती पर 20 जून को जारी होगा डाक टिकट
X

हरिद्वार। एक्शन इंडिया न्यूज़

आध्यात्मिक संस्थान शांतिकुंज के स्थापना की स्वर्ण जयंती के मौके पर 20 जून को केंद्र सरकार पांच रुपये का डाक टिकट जारी करेगी। इस दिन गायत्री परिवार के संस्थापक युग ऋषि पं. श्रीराम शर्मा आचार्य का महाप्रयाण दिवस (गायत्री जयंती) भी है। यह जानकारी शांतिकुंज के प्रवक्ता कमलेश पण्ड्या ने यहां शुक्रवार को दी।

शांतिकुंज के प्रवक्ता के मुताबिक यह कार्यक्रम देव संस्कृति विश्वविद्यालय के मृत्युजंय सभागार में कोरोना गाइडलाइन के दायरे में होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद नई दिल्ली से ऑनलाइन जुडेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप मे मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डाॅ. प्रणव पण्ड्या अध्यक्ष होंगे।

कमलेश पण्ड्या के मुताबिक डाक टिकट जारी करने का फैसला पिछले माह संस्थान के युवा प्रतिनिधि डाॅ. चिन्मय पण्ड्या की केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात के दौरान लिया गया था।

  • उत्तराखंड में डाक टिकट का इतिहास

उत्तराखंड के प्रतिष्ठित व्यक्तियों, संस्थानों के नाम पर अब तक 27 डाक टिकट जारी हो चुके हैं। पंडित गोविंद वल्लभ पंत के नाम पर पहली बार 1965 में डाक टिकट जारी हुआ था। युगऋषि पं. श्रीराम शर्मा आचार्य के महाप्रयाण के एक वर्ष बाद उनके नाम पर 27 जून 1991 को माता भगवती देवी शर्मा की उपस्थिति में तत्कालीन उप राष्ट्रपति डाॅ. शंकर दयाल शर्मा ने नई दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में एक रुपये का डाक टिकट जारी किया था।


Next Story
Share it