Action India
अन्य राज्य

नक्सली कमांडर गोपी को गद्दार बता जनअदालत में सजा का किया ऐलान

नक्सली कमांडर गोपी को गद्दार बता जनअदालत में सजा का किया ऐलान
X

  • नक्सलियों के प्रेस नोट में महिला नक्सली डिप्टी कमांडर भारती उर्फ रामे का नही है उल्लेख

  • नक्सली कमांडर व महिला डिप्टी कमांडर के आत्मसमर्पण का पुलिस आज कर सकती है खुलासा

बीजापुर । एएनएन (Action News Network)

जिले के गंगालुर एरिया कमेटी के सचिव दिनेश मोडियाम ने शन‍िवार को प्रेस नोट जारी कर समर्पित नक्सली गोपी मोडियाम को गद्दार बताते हुए जनअदालत में सजा देने की बात कही है। प्रेस नोट में नक्सली कमांडर ने समर्पित नक्सली गोपी पर पुलिस के साथ मिलकर गंगालुर क्षेत्र के पामलवाया, चेरपाल, पदेडा, रेगडगट्टा, मुनगापेद्दाकोरमा, मनकेलि, गोरना, इसुलनार सहित कई जगह पर ग्रामीणों को परेशान करने और मुठभेड़ करवाने का आरोप लगाया है। ज्ञात हो कि आठ लाख के इनामी नक्सली कमांडर गोपी मोडियाम उर्फ मंगल और महिला नक्सली डिप्टी कमांडर भारती उर्फ रामे के कुछ दिनों पहले ही सुकमा-रायपुर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने की सूचना मिल रही थी, लेकिन बीजापुर पुलिस ने आत्मसमर्पण की खबर को एक सिरे से नकार दिया था।

गंगालुर एरिया कमेटी के सचिव दिनेश ने प्रेस नोट में यह स्वीकार किया है कि नक्सली कमांडर गोपी मोडियाम उर्फ मंगल 2002 में नक्सलियों की टीम में शामिल हुए था और 2006 में गंगालुर एरिया सरकार का अध्यक्ष बनाया गया था। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 2008 में भी नक्सली विचारधारा से क्षुब्ध होकर समर्पण करने के फिराक में था, लेकिन बड़े नक्सलियों ने समझा कर वापस पार्टी में बनाये रखा था, लेकिन 2020 में शादीशुदा रहने के बावजूद दो अन्य महिला नक्सलियों के साथ अवैध संबंध की शिकायत मिलने पर जांच की जा रही थी। उसी दौरान गोपी अपनी पूर्व पत्नी के साथ पुलिस के सामने समर्पण करने की बात कही है।

उल्लेखनीय है कि नक्सली कमांडर गोपी मोडियम उर्फ मंगल ने अपने ही दल में रहने वाली डिप्टी कमांडर महिला नक्सली भारती उर्फ रामे के प्यार में नक्सली विचारधारा और हिंसा के रास्ते को त्यागकर नक्सली संगठन को छोड़कर दोनों नक्सली प्रेमी जोड़े आत्मसर्मपण की राह में आगे बढ़ते हुए पुलिस तक पंहुचने में कामयाब हो गया हैं, लेकिन आज तक विधिवत नक्सली कमांडर व महिला डिप्टी कमांडर का आत्मसमर्पण नहीं हुआ है। यह पुलिस की रणनीति का हिस्सा हो सकता है। पुलिस सूत्रों के अनुसार नक्सली कमांडर व महिला डिप्टी कमांडर के आत्मसमर्पण का खुलासा शन‍िवार को किया जा सकता है।

नक्सलियों के इस प्रेस नोट की खास बात यह है कि नक्सली कमांडर गोपी मोडियम उर्फ मंगल को गद्दार घोषित कर जनअदालत में सजा का ऐलान कर रही है, लेकिन महिला नक्सली डिप्टी कमांडर भारती उर्फ रामे का उल्लेख नक्सलियों के प्रेस नोट में एक बार भी उल्लेख नहीं है, इसके कई मायने निकाले जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर नक्सली कमांडर गोपी मोडियम उर्फ मंगल को लेकर प्रेस नोट जारी करने के आशय से यह स्पष्ट है कि नक्सल संगठन को इससे बड़ा झटका लगा है।

Next Story
Share it