Select Page

दिल्ली कैंट में एनसीसी का गणतंत्र दिवस शिविर शुरू

दिल्ली कैंट में एनसीसी का गणतंत्र दिवस शिविर शुरू

नई दिल्ली । टीम एक्शन इंडिया

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के गणतंत्र दिवस शिविर का दिल्ली कैंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में सोमवार को शानदार आगाज हुआ। इसमें सभी 28 राज्यों और आठ केंद्रशासित प्रदेशों के 2,155 कैडेट्स हिस्सा ले रहे हैं। इनमें 710 लड़कियां भी हैं। शिविर का समापन 28 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली के साथ होगा। शिविर का उद्देश्य गणतंत्र दिवस के महत्वपूर्ण आयोजनों के माध्यम से देश की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को बढ़ावा देने के साथ कैडेट्स के व्यक्तित्व कौशल में वृद्धि करना है।

लगभग एक माह चलने वाले इस शिविर में ये कैडेट सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं, राष्ट्रीय एकता जागरुकता कार्यक्रमों और संस्थागत प्रशिक्षण सहित अनेक गतिविधियों में भाग लेंगे। इस दौरान उपराष्ट्रपति, रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, दिल्ली के मुख्यमंत्री, चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ और तीनों सेना प्रमुख यहां का दौरा करेंगे। शिविर का उद्घाटन एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीर पाल सिंह ने किया।

शिविर में हिस्सा लेने वाले कैडेट्स में जम्मू-कश्मीर के 114 और पूर्वोत्तर क्षेत्र के 120 कैडेट्स भी हैं। एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीर पाल सिंह ने उद्घाटन समारोह में कहा कि आप सब शिविर में पूरे मनोयोग से भाग लें। प्रत्येक गतिविधि का अधिक से अधिक लाभ अर्जित करें। उन्होंने कहा कि यह शिविर कैडेट्स के व्यक्तित्व विकास, नेतृत्व गुण और कौशल को बेहतर बनाने पर केंद्रित है ताकि उन्हें भविष्य के लिए तैयार किया जा सके।

Advertisement

Advertisement