Top
Action India

नेपाल के जल मंत्री ने भारत के साथ बाढ़ को लेकर वार्ता की तैयारी शुरू करने के दिए निर्देश

नेपाल के जल मंत्री ने भारत के साथ बाढ़ को लेकर वार्ता की तैयारी शुरू करने के दिए निर्देश
X

नई दिल्ली । Action India News

नेपाल के जल मंत्री बर्शामन पुन ने पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से देश के तराई क्षेत्र में बाढ़ की समस्या को लेकर भारत से बातचीत करने के तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

नेपाल और भारत को मॉनसून के मौसम में बाढ़ की समस्या का सामना करना पड़ता है। बीते कुछ दिनों में सैकड़ों लोग बाढ़ के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

बैठक में केंद्रीय मंत्री पुन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि नेपाल और भारत संयुक्त समिति को बाढ़ और बाढ़ प्रबंधन (जेसीआईएफएम) के लिए तैयार करें। जहां पर इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि तराई क्षेत्र में बाढ़ के कारण समस्या का समना करना पड़ रहा है। हमें जेसीआईएफएम की बैठक बुलाकर भारतीय पक्ष से बात करने की आवश्यकता होगी।

नेपाल और भारत नवम्बर में होने वाली जेसीआईएफएम की बैठक में हिस्सा लेते रहे हैं लेकिन मंत्रालय ने मंत्री से सीधे आदेश मिलने के बाद तत्काल प्रभाव से भारतीय पक्ष को सूचित करने की तैयारी शुरू कर दी है।

मंत्रालय के सचिव रबिंद्राथन श्रेष्ठा ने कहा है कि वार्षिक बैठक नवम्बर के महीने में आयोजित की जाती है। लेकिन इस बार हमें मंत्री से सीधा आदेश मिला है। इसलिए हम तत्काल प्रभाव से भारतीय पक्ष को सूचित करेंगे।

इस मुद्दे पर बात करने के लिए भारत और नेपाल द्वारा गठित संयुक्त आयोग का नेतृत्व नेपाल के सिंचाई विभाग के महानिदेशक मधुकर प्रसाद राजभंडारी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि इस हफ्ते की शुरुआत में नेपाल के गृह मंत्री ने मॉनसून के सीजन में तराई क्षेत्र में बाढ़ के लिए भारत को दोषी ठहराया था।

नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने सीमा पर भारत द्वारा संरचनाओं के निर्माण के लिए दोषी ठहराते हुए कह था कि इस निर्माण ने पानी के प्रवाह को रोक दिया जिस कारण देश के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है।

Next Story
Share it